comScore

संविधान और संघ के मुद्दे के साथ प्रकाश आंबेडकर को साथ लेने में जुटीं कांग्रेस-राकांपा

March 03rd, 2019 17:21 IST
संविधान और संघ के मुद्दे के साथ प्रकाश आंबेडकर को साथ लेने में जुटीं कांग्रेस-राकांपा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वंचित बहुजन आघाड़ी प्रकाश आंबेडकर के तेवर देख कांग्रेस व राकांपा ने भी तेवर बदल दिए हैं। संविधान व संघ के मुद्दे को लेकर विपक्ष के सभी दलों को एकजुट हो जाने का आह्वान किया गया है। कांग्रेस व राकांपा की ओर से बाकायदा पत्र लिखा गया है। आंबेडकर से कहा गया है कि संघ को संविधान के दायरे में लाने के संबंध में उनके पास जो सुझाव हो उस संबंध में वे स्वयं पत्र तैयार करें। कांग्रेस उसे सहमति देगी। लोकसभा चुनाव की तैयारी को देखते हुए कहा गया है कि विपक्ष साथ नहीं होगा तो उसका भाजपा को ही नुकसान होगा।

पत्र लिखकर मांगा संघ के मामले में सुझाव

गौरतलब है कि प्रकाश आंबेडकर ने कांग्रेस व राकांपा के साथ गठबंधन के लिए अल्टीमेटम दिया था। नागपुर में ही उन्होंने कहा था कि 28 फरवरी तक कांग्रेस गठबंधन नहीं करेगी तो वंचित बहुजन आघाड़ी की ओर से राज्य में लोकसभा की सभी 48 सीटों के लिए उम्मीदवार मैदान में उतार देंगे। वंचित बहुजन आघाड़ी में असदुद्दीन ओवैसी की एएमआईएम पार्टी भी है। वंचित आघाड़ी की ओर से नागपुर व मुंबई में बड़ी सभा का आयोजन किया जा चुका है। विविध सभाओं में आंबेडकर ने कहा है कि कांग्रेस भी भाजपा की तरह ही राजनीति करती है।

संघ को संविधान के दायरे में लाने की कवायद

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को संविधान के दायरे में लाने के लिए कांग्रेस के लिखित आश्वासन की मांग भी आंबेडकर ने की है। लिहाजा कांग्रेस व राकांपा की ओर से विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटील व राकांपा प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील के हस्ताक्षर से आंबेडकर को पत्र भेजा गया है। पत्र में लिखा गया है कि भाजपा व मोदी के नेतृत्व में सरकार आने के बाद देश में संविधान पर संकट बढ़ता जा रहा है। संविधान को दबाने का काम चल रहा है। अल्पसंख्यक, दलित, आदिवासी व बहुजन समाज के साथ अन्याय किया जा रहा है। लिहाजा भाजपा को रोकने के लिए विपक्ष के सभी दलों को एकजुट होना होगा।

निर्णायक चर्चा

राकांपा महाराष्ट्र प्रवक्ता  प्रवीण कुंटे के मुताबिक विपक्ष के दलों में एकजुटता के लिए निर्णायक चर्चा चल रही है। एक दो दिन में गठबंधन संबंधी सारी अड़चनें दूर हो जाएंगी। प्रकाश आंबेडकर के अलावा अन्य नेताओं को भी कांग्रेस राकांपा गठबंधन से जोड़ने का आह्वान किया गया है।

Loading...
कमेंट करें
vt8cY
Loading...
loading...