कर्नाटक चुनाव : दो दिनों के लिए पहुंचे राहुल गांधी, मंदिर के दर्शन से किया दौरा शुरू

कर्नाटक चुनाव : दो दिनों के लिए पहुंचे राहुल गांधी, मंदिर के दर्शन से किया दौरा शुरू
कर्नाटक चुनाव : दो दिनों के लिए पहुंचे राहुल गांधी, मंदिर के दर्शन से किया दौरा शुरू
कर्नाटक चुनाव : दो दिनों के लिए पहुंचे राहुल गांधी, मंदिर के दर्शन से किया दौरा शुरू

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जोर-शोर से लगे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को एक बार फिर कर्नाटक पहुंच चुके हैं। यह राहुल गांधी का चौथा कर्नाटक दौरा है। अपनी दो दिवसीय दौरे की शुरुआत राहुल गांधी ने हमेशा की तरह मंदिर में दर्शन कर की। सुबह दौरा शुरू करने से पहले राहुल मैसूर के चांमुडेश्वरी देवी मंदिर पहुंचे और यहां पूजा-अर्चना की। बता दें कि मैसूर सीएम सिद्धारमैया का गृह जिला है और इसी साल मई-जून में यहां विधानसभा चुनाव होने हैं।

 

 



राहुल गांधी का कार्यक्रम

जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी 24 और 25 मार्च को कर्नाटक में ही रहेंगे। इन दो दिनों में राहुल दक्षिण कर्नाटक का दौरा करेंगे। आज राहुल गांधी ने सुबह 9:15 बजे चांमुडेश्वरी मंदिर पहुचकर अपने दौरे की शुरुआत की। इसके बाद 10:15 बजे राहुल गांधी मैसूर के महारानी आर्ट्स कॉलेज में स्टूडेंट से रूबरू होंगे। फिर राहुल 12 बजे दक्षिणी कर्नाटक के शहर चामाराजानगर में कॉर्नर मीटिंग लेंगे और 2:15 बजे संतेमराहल्ली, 3 बजे यलंदूर फिर 4 बजे कोल्लेगल जाएंगे। शनिवार शाम को 5:15 बजे मांड्या के कनाका दास स्‍टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे। दौरे के अगले दिन यानी 25 मार्च को राहुल श्रीरंगपटना और मैसूर जाएंगे।

 

 



चामुंडेश्वरी देवी मंदिर पहुंचे राहुल 

शनिवार सुबह राहुल गांधी मैसूर के चामुंडेश्वरी देवी मंदिर पहुंचे और विधि विधान के साथ मां चामुंडेश्वरी की पूजा की। बता दें कि चामुंडेश्वरी देवी मंदिर राज्‍य के बड़े मंदिरों में से एक है और यहीं से कांग्रेस अध्यक्ष ने अपनी दौरे की शुरुआत की है। नवरात्र का समय चल रहा है। ऐसे में इस मंदिर में लोंगों की काफी भीड़ रहती है, राहुल का इस मंदिर में पहुंचना उन्हीं के लिए अच्छा साबित होगा। दरअसल 10 राज्यों में चुनाव हारने के बाद कांग्रेस की कर्नाटक में चुनावी रणनीति बेहद सधी हुई है, इसीलिए कांग्रेस अध्यक्ष कर्नाटक के हर धार्मिक स्थल पर मत्था टेक रहे हैं।

राहुल का चौथा दौरा 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राहुल गांधी चौथी बार कर्नाटक का दौरा कर रहे हैं और इस बार उनका पूरा फोकस मैसूर और आसपास के इलाकों में रहने वाला है, क्योंकि मैसूर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का गृह जिला है। जिसको देखते हुए यहां राहुल का दौरा बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अपनी पिछली यात्रा में राहुल साउथ कर्नाटक और मलनाड़ इलाकों में गए थे।

कर्नाटक में कांग्रेस की साख दांव पर 

कर्नाटक ही एकमात्र बड़ा राज्य बचा है, जहां कांग्रेस की सरकार है और सिद्धारमैया यहां के मुख्यमंत्री हैं। इसी साल यहां विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसको देखते हुए कांग्रेस को यहां अपनी साख बचाना सबसे ज्यादा जरूरी है। 2013 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने यहां की 224 सीटों में से 122 सीटें जीती थी, जबकि बीजेपी ने 40 और एचडी देवगौडा की जनता दल (सेक्यूलर) ने भी 40 सीटों पर कब्जा किया था। वहीं, विधानसभा चुनावों में बीजेपी भले ही कुछ खास न कर पाई हो, लेकिन 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने यहां की 28 सीटों में से 17 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 9 सीटें ही गई थी। कर्नाटक में इसी साल मई-जून में विधानसभा चुनाव होने हैं और बीजेपी को यहां वापसी की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यहां सभाएं कर रहे हैं। साउथ इंडिया का कर्नाटक ही एकमात्र ऐसा राज्य है जहां बीजेपी सत्ता में रह चुकी है।

बीजेपी मोदी के भरोसे, कांग्रेस के पास सिद्धारमैया 

कर्नाटक में कांग्रेस के पास जहां सिद्धारमैया जैसा चेहरा है, वहीं बीजेपी के पास सिर्फ पीएम मोदी हैं। ऐसे में बीजेपी यहां लगातार चेहरा खोज रही है और अगर चुनावों में बीजेपी को विपक्ष का साथ मिल गया तो यहां भारी उठापठक हो सकती है। इस स्थिति में एच.डी. देवगौड़ा का बीजेपी के साथ आना तय माना जा रहा है क्योंकि 2008 से 2013 तक देवगौड़ा की जेडीएस सत्ता में भागीदार रही है। देश के बड़े राज्यों में कर्नाटक ही अब बस कांग्रेस के पास है, लिहाजा पीएम मोदी और अमित शाह यहां से भी कांग्रेस को हटाना चाहते हैं।

Created On :   24 March 2018 5:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story