comScore

नोटबंदी को राहुल ने बताया मोदी सरकार का क्रूर षड्यंत्र, कांग्नेस का देशव्यापी प्रदर्शन आज

November 09th, 2018 14:06 IST
नोटबंदी को राहुल ने बताया मोदी सरकार का क्रूर षड्यंत्र, कांग्नेस का देशव्यापी प्रदर्शन आज

हाईलाइट

  • नोटबंदी के खिलाफ कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन
  • रिजर्व बैंक के बाहर राहुल गांधी दिल्ली में करेंगे प्रदर्शन
  • नोटबंदी सोच-समझ कर किया गया एक क्रूर षड्यंत्र था- राहुल गांधी
  • कांग्रेस का देशव्यापी विरोध प्रदर्शन आज
  • दिल्ली में राहुल गांधी RBI के बाहर करेंगे प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर विपक्षी पार्टियां मोदी सरकार का विरोध कर रही है। इसी कड़ी में कांग्रेस देशभर में विरोध प्रदर्शन करेगी। सूत्रों के माने तो दिल्ली में खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के बाहर विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। हालांकि अपने दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे की वजह से ये कह पाना मुश्किल है की राहुल गांधी इस प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगे या नहीं।  

नोटबंदी को लेकर गुरूवार को राहुल गांधी ने एक ट्वीट करते हुए लिखा, " नोटबंदी सोच-समझ कर किया गया एक क्रूर षड्यंत्र था। यह घोटाला प्रधानमंत्री के सूट-बूट वाले मित्रों का काला-धन सफेद करने की एक धूर्त स्कीम थी'' इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा, नोटबंदी के इस फैसले से 15 लाख लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा और अर्थव्यवस्था को जीडीपी के एक प्रतिशत के बराबर चपत लगी। देश के फुटकर से लेकर थोक व्यापारी तक सभी परेशनियों का सामना करना पड़ा। नोटबंदी को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि ''अर्थव्यवस्था की ‘तबाही' वाले इस कदम का असर अब स्पष्ट हो चुका है और इसके घाव गहरे होते जा रहे हैं।

बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को 1,000 और 500 रुपये के नोट को तत्काल प्रभाव से चलन से बाहर कर दिया था। जिसके बाद देश में एकदम से हलचल मच गई थी। मोदी सरकार ने अपने इस फैसले को कई मयानों में अहम बताया था। जबकि विपक्षी दलों ने मोदी सरकार की जमकर अलोचना की और देशभर में विरोध प्रदर्शन किया। 


नोटबंदी को लेकर बीजेपी की सहयोगी शिवसेना भी मोदी सरकार पर हमलावर रही है। शिवसेना ने दावा किया कि नोटबंदी बिल्कुल ‘असफल’ रही क्योंकि इससे कोई भी लक्ष्य पूरा नहीं हुआ। ममता बनर्जी ने नोटबंदी को ‘विपदा' करार दिया। ममता बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो साल पहले जब इसका ऐलान किया था वह तभी से इसे ‘काला दिन' कहती आ रही हैं। एक ट्वीट में ममता ने कहा, ‘आज नोटबंदी विपदा को दो साल हो गए. मैं ऐसा तब से कह रही हूं, जब से इसकी घोषणा की गई थी। ' उन्होंने कहा, ‘प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री, आमजन और सभी विशेषज्ञ अब इससे सहमत हैं। ' 

कमेंट करें
GxUYN