कनेक्टिविटी खोलेगी सिंगरौली के विकास के रास्ते- प्रभारी मंत्री

Connectivity will open the way of development of Singrauli : Shukla
कनेक्टिविटी खोलेगी सिंगरौली के विकास के रास्ते- प्रभारी मंत्री
कनेक्टिविटी खोलेगी सिंगरौली के विकास के रास्ते- प्रभारी मंत्री

डिजिटल डैस्क सिंगरौली (वैढऩ)। अपने तीन दिनी प्रवास पर सिंगरौली आये प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने पत्रकारवार्ता में जिले के विकास की तमाम योजनाओं पर प्रकाश डाला। प्रभारी मंत्री ने कहाकि सिंगरौली के विकास के रास्ते बेहतर कनेक्टिविटी से ही खुलेंगे। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री  ने एनएच-75 के निर्माण कार्य की समीक्षा की थी। सीएम ने निर्माण एजेंसी के बैंकर पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों से भी चर्चा की है। क्योंकि बैंक को 70 फीसदी राशि ऋण के रूप में उपलब्ध करानी है। लेकिन बैंक में हुए घोटाले के चलते वहां से राशि मिलने में कुछ दिक्कत आ रही है इसलिये केन्द्र सरकार से मिलने वाली 30 फीसदी राशि उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे हैं। अक्टूबर तक रोड का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा। रेल रूट के दोहरीकरण का कार्य भी तेजी के साथ चल रहा है। हवाई अड्डे के लिये 40 करोड़ रूपये उपलब्ध करा दिये गये हैं। उसे हम उड़ान योजना में शामिल कराने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि केन्द्र से राशि मिल सके। सिंगरौली जल्द ही रेल, सडक़ और वायु मार्ग से जुड़ जायेगा, जिसके बाद विकास की राह अपने आप खुल जायेगी। 

पिछली सरकारों ने की उपेक्षा
प्रभारी मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहाकि पिछली सरकारों ने सिंगरौली की घोर उपेक्षा की, लेकिन जब से हमारी सरकार आयी तो सबसे पहले हमने सिंगरौली को जिला बनाया। रोजगार के साधन उपलब्ध हों, इसके लिये उद्योग लगवाये, बगदरा क्षेत्र में सडक़ों का जाल बिछवा रहे हैं। गांवों को पेयजल उपलब्ध कराने 1630 करोड़ की योजना पास की है। बिजली, मकान, भूमि, उज्ज्वला योजना के तहत गैस, शौचालय हर जिलेवासी को देने के प्रयास चल रहे हैं। स्कूलों की स्थिति सुधारने के प्रयास हो रहे हैं। स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर की जा रही हैं। हम जिले का समग्र विकास कर रहे हैं, अगले एक-दो वर्ष में यह प्रक्रिया पूरी हो जायेगी। 

1 लाख पदों पर चल रही भर्ती
स्कूलों में शिक्षकों, कॉलेज में लेक्चररों, अस्पताल में डॉक्टरों और कर्मचारियों की कमी के सवाल पर प्रभारी मंत्री ने कहाकि मुख्यमंत्री जी ने घोषणा की है कि हम एक लाख सरकारी कर्मचारियों की भर्ती कर रहे हैं। भर्ती की प्रक्रिया चल रही है और आने वाले समय में कर्मचारियों की समस्या काफी हद तक दूर हो जायेगी। इसके साथ ही उन्होंने रोजगार के सवाल पर कहाकि गोड़ सिंचाई परियोजना पूरी होने से भी बेरोजगारी पर बहुत कम होगी। उन्होंने कहाकि बेरोजगारी सिर्फ नौकरियां देने से खत्म नहीं होगी, इसके लिये स्वरोजगार, कृषि को भी प्रोत्साहित करना पड़ेगा।

 

Created On :   25 May 2018 9:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story