FDA विभाग भी होगा हाईटेक, 8 दिन में हो सकेगी मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच : गडकरी

Consumption of pure and non adulterated food is right of public : Nitin Gadkari
FDA विभाग भी होगा हाईटेक, 8 दिन में हो सकेगी मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच : गडकरी
FDA विभाग भी होगा हाईटेक, 8 दिन में हो सकेगी मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच : गडकरी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि, शुद्ध व मिलावट रहित खाद्य पदार्थों का उपभोग करना सामान्य जनता का अधिकार है। अन्न व आैषधि प्रशासन (FDA) विभाग की नई इमारत बनने के बाद मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच का काम 8 दिन में पूरा हो सकता है। वे FDA की प्रस्तावित नई इमारत के भूमिपूजन अवसर पर बोल रहे थे।

मंच पर अन्न व आैषधि प्रशासन मंत्री गिरीश बापट, राज्यमंत्री मदन येरावार, विधायक सुधाकर कोहले, अनिल सोले, वैद्यकीय शिक्षा व आैषधि विभाग के सचिव संजय देशमुख, FDA विभाग की आयुक्त डॉ . पल्लवी दराडे, सह आयुक्त शशिकांत केकरे प्रमुखता से उपस्थित थे। 

उन्होंने कहा कि, पारदर्शी व भ्रष्टाचारमुक्त सेवा जनता को मिलनी चाहिए। कई सालों से FDA की इमारत व प्रयोगशाला की मांग हो रही थी, जो अब पूरी हो रही है। इस प्रस्तावित छह मंजिला इमारत में पार्किंग, ग्रीन बिल्डिंग, सौर ऊर्जा पर आधारित प्रकाश सिस्टम, परिसर में लैंडस्केप किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, FDA को समय पर व ऑनलाइन सेवा देनी चाहिए। उन्होंने बड़े उद्यमियों से भी खाद्यान्न की गुणवत्ता बनाए रखने का आह्वान किया।

इमारत बनने के बाद प्रयोगशाला में आठ दिन में मिलावटी खाद्यान्न के नमूनों की जांच होने की अपेक्षा जताते हुए उन्होंने कहा कि इससे मिलावट करने वालों को सजा दिलाने में मदद मिलेगी। उन्होंने मिलावटखोरी का अपराध साबित होने पर ऐसे अपराधियों की फोटो मीडिया द्वारा प्रकाशित करने की बात भी उन्होंने कही। 

औषधि के 2 हजार नमूनों की जांच की व्यवस्था होगी
अन्न व आैषधि प्रशासन राज्यमंत्री मदन येरावार ने कहा कि जनता को ठोस, शुद्ध व मिलावट रहित खाद्य मिले, इसलिए राज्य में यह तीसरी अपडेट प्रयोगशाला शुरू की जा रही है। जनता को अच्छी सेवा व शुद्ध खाद्य मिलने में यह प्रयोगशाला कारगर साबित होगी। इस प्रयोगशाला में पांच हजार खाद्य व दो हजार आषधि के नमूनों की जांच करने की व्यवस्था होगी।

कार्यक्रम में प्रमुखता से लोक कर्म विभाग के मुख्य अभियंता उल्हास देबडवार, कार्यकारी अभियंता जनार्दन भानुसे, उपअभियंता ए. पी. देशमुख आदि उपस्थित थे। प्रास्ताविक सचिव संजय देशमुख ने किया। संचालन रेणुका देशकर व आभार FDA के सह आयुक्त शशिकांत केकरे ने माना। 

एक साल में जब्त किया 150 करोड़ का गुटखा
अन्न व आैषधि प्रशासन ने मंत्री गिरीश बापट ने कहा कि, एक साल में 150 करोड़ का गुटखा विभाग पकड़ चुका है। मिलावटखोरों के खिलाफ विभाग द्वारा तेजी से कार्रवाई करने का दावा उन्होंने किया। पुराने कानूनों में सुधार करते हुए मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कानून बनाने का प्रस्ताव मंत्रिमंडल के समक्ष रखने की जानकारी उन्होंने दी। शुद्ध खाद्य जनता को मिले, इसलिए कानून के पालन के साथ ही प्रबोधन भी विभाग द्वारा किए जाने की जरूरत है। दूध में मिलावट करने वालों पर सजा का प्रावधान नए कानून में किया गया है। नए कानून में कम से कम तीन साल सजा का प्रावधान किया गया है। 

Created On :   30 July 2018 7:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story