मिल्क पाउडर पैकेट में दूषित पानी, आंगनवाड़ियों के बच्चों की सेहत से खिलवाड़

Contaminated water found in packet of Milk Powder in Anganwadi
मिल्क पाउडर पैकेट में दूषित पानी, आंगनवाड़ियों के बच्चों की सेहत से खिलवाड़
मिल्क पाउडर पैकेट में दूषित पानी, आंगनवाड़ियों के बच्चों की सेहत से खिलवाड़

डिजिटल डेस्क, कटनी। जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों और स्कूलों में बच्चों को दिए जाने वाले मिल्क पाउडर में जबलपुर सहकारी दुग्ध संघ की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां पर पाउडर की जगह पर एक पैकेट में दूषित पानी निकला। यह गड़बड़ी तब सामने आई, जब आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए बीआरसी भवन से पैकेट का वितरण किया जा रहा था। गिनती के समय एक पैकेट में ऐसा आया, जिसमें पाउडर की जगह पर तरल पदार्थ भरा हुआ था। इसके बाद वितरण रोक दिया गया। गुरुवार को जब महिला बाल विकास परियोजना कार्यालय कटनी में जबलपुर सांची दुग्ध संघ के अधिकारियों को बुलाकर पैकेट खोला गया, तो उस पैकेट में दूषित पानी ही भरा रहा। मौके पर उपस्थित परियोजना अधिकारी इंद्रभूषण तिवारी, बीआरसी विवेक दुबे, खाद्य निरीक्षक डी.के. दुबे ने दुग्ध उत्पादन संघ के क्वालिटी कंट्रोल अधिकारी के समक्ष ही पंचनामा बनाकर जांच के लिए पैकेट को अपने सुपुर्द में लिया। परियोजना अधिकारी ने बताया कि इसकी जानकारी कलेक्टर को दी गई है। शासन स्तर पर भी पत्राचार किया जाएगा।

बिना बैच नम्बर के निकले पैकेट
महिला बाल विकास परियोजना कार्यालय में अन्य पैकेट भी मंगाए गए। जिनमें बैच नंबर को लेकर कई तरह की गफलतबाजी रही। कई ऐसे पैकेट भी मिले। जिनमें बैच नंबर तक अंकित नहीं था। यहां पर जिले की टीम ने दुग्ध उत्पादन संघ को इसके लिए कटघरे में भी खड़ा किया। जिले में 1711 आंगनबाड़ी केन्द्रों में वर्तमान समय में 1 लाख 32 हजार बच्चे दर्ज हैं। वहीं 1380 प्राइमरी स्कूलों में भी लाखों की संख्या में बच्चे अध्ययनरत हैं। सप्ताह में तीन दिन मिल्क पाउडर से दूध बनाते हुए वितरण का काम किया जाता है।  

दुग्ध संघ के अफसर रहे बेबस
कार्यालय में अपना पक्ष रखने के लिए जबलपुर सहकारी दुग्ध उत्पादन समिति से क्वालिटी कंट्रोल के साथ अन्य दो कर्मचारी पहुंचे हुए थे। लापरवाही पर पूरी टीम ही बेबस दिखाई दी। क्वालिटी कंट्रोल अफसर जहां अपने उच्चाधिकारियों को फोन लगाते रहे। वहीं एक महिला कर्मचारी ने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि वह ट्रेनी ऑफीसर के रुप में वहां पर कार्यरत हैं।

इनका कहना है
आंगनबाड़ी केन्द्रों में सांची मिल्क पाउडर का वितरण किया जा रहा था। उसी समय एक पैकेट में तरल पदार्थ मिला। गुरुवार को खाद्य औषधि प्रशासन विभाग के सामने ही जबलपुर दुग्ध सहकारी संस्था के अधिकारी के समक्ष पैकेट खोला गया। जिसमें दूषित पानी निकला। पंचनामा बनाकर आगे की कार्यवाही की जा रही है। इसकी जानकारी कलेक्टर को दी गई है।  
इन्द्रभूषण तिवारी, परियोजना अधिकारी

Created On :   10 Jan 2019 2:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story