पेंच नेशनल पार्क में हुआ सैलानियों की संख्या में इजाफा

Continuously increasing numbers of tourists in pench national park
पेंच नेशनल पार्क में हुआ सैलानियों की संख्या में इजाफा
पेंच नेशनल पार्क में हुआ सैलानियों की संख्या में इजाफा

डिजिटल डेस्क, सिवनी । जिले में स्थित पेंच नेशनल पार्क में इन दिनों सैलानियों की बहार आई हुई है। गर्मी के मौसम में कुछ इलाकों में पानी की कमी के कारण जल के पास आसानी से बाघ और तेंदुए नजर आ रहे हैं, जो सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र हैं। पानी की कमी पर्यटकों के लिए एक स्वर्णिम मौका बन गई है। हालात यह है कि इस माह के अंत तक पार्क पूरी तरह से फुल हो चुका है। वहीं जून में भी आसानी से टिकट मिलने के आसार नहीं हैं। पार्क में सैलानियों की आमद के कारण स्थानीय कर्मचारी खुश नजर आ रहे हैं। पार्क 15 जून तक खुला रहेगा।

आसानी से दिख रहे हैं बाघ तेंदुए
सिवनी जिले में पेंच नदी के इर्द गिर्द स्थित पेंच नेशनल पार्क में इन दिनों सैलानियों की काफी भीड़ है। पार्क के कोर एरिए में प्रवेश के लिए तीन गेट हैं जिसमें कर्मझिरी, जमतरा गुमतरा और टुरिया गेट है। इसके अलावा बफर एरिए में प्रवेश के लिए दो गेट खवासा और रुखड़ गेट हैं। इनमें हर रोज 34, 10 और 10 जिप्सियों के जरिए प्रवेश होता है। इन दिनों सभी गाड़ियां पूरी तरह से फुल जा रही हैं। सैलानियों को इन दिनों आसानी से बाघ के दीदार हो जा रहे हैं। इसके अलावा मोर, तेंदुए और हिरण जैसे दूसरे जीव भी आसानी से नजर आ रहे हैं।

पानी की कमी से बढ़ा आकर्षण
गर्मी जब इन दिनों पूरे शबाब पर है। पूरे जिले के साथ साथ पेंच नेशनल पार्क में भी पानी की कमी है। पानी की आपूर्ति के लिए प्रबंधन टैंकर आदि के जरिए प्रयास कर रहा है। पार्क की जीवन रेखा पेंच नदी में भी कई जगहों पर पानी है, जिसके कारण पानी के आसपास बाघ और दूसरे जीव दिन भर डेरा डाले रहते हैं। पार्क में वाइल्ड लाइफ से जुड़े इमरान खान का कहना है कि हर दिन तेंदुए और बाघ की फाइट हो रही है, जिसके कारण सैलानियों की मौज है। आम दिनों में जहां बाघ के दीदार के लिए लोगों को दो-दो, तीन-तीन दिन का इंतजार करना पड़ता है, वहीं इन दिनों सुबह शाम आसानी से जंंगल का राजा अपने दर्शन करा रहा है। इसके साथ ही तेंदुए भी आसानी से जल स्त्रोतों के पास नजर आ रहे हैं।

 

Created On :   19 May 2018 12:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story