comScore

विवाद में फंसी ठग्स ऑफ हिंदोस्तान, आमिर खान सहित दो पर मानहानि का मुकदमा

November 02nd, 2018 17:11 IST
विवाद में फंसी ठग्स ऑफ हिंदोस्तान, आमिर खान सहित दो पर मानहानि का मुकदमा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट मिस्टर आमिर खान की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' विवादों में फंस सकती है। दिवाली के मौके पर फिल्म 8 नवंबर को रिलीज हो रही है, लेकिन उससे पहले फिल्म पर विवादों का साया मंडराने लगा है। उत्तर प्रदेश के जौनपुर में फिल्म के खिलाफ जाति विशेष की भावनाओं को आहात पहुंचने का आरोप लगाते हुए निर्माता आदित्य चोपड़ा, निर्देशक विजय कृष्ण आचार्य और आमिर खान के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज करवाया है। 

जौनपुर के स्थानीय अदालत ने केस दर्ज करने वाले वकील हंसराज चौधरी को 12 नवंबर को गवाही के लिए बुलाया है। खबरों के मुताबिक फिल्म का टाइटल बदलने और आमिर खान के किरदार फिरंगी मल्लाह में से फिरंगी शब्द को हटाने के लिए जिले के डीएम के जरिए राष्ट्रपति को एक ज्ञापन भेजा गया है। 

मल्टीस्टारर फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' 1795 के समय की कहानी है। जब आजादी के पहले अंग्रेज आजादी के लिए संघर्ष करने वालों को ठग भी कहते थे। फिल्म के ट्रेलर देखने के बाद आरोप लगा है कि फिल्म में मल्लाह जाति के लोगों के अपमान करने की कोशिश की गई है। ये भी कहा गया कि फिल्म की लोकप्रियता बढ़ाने और मुनाफा कमाने के लिए दुर्भावना से ग्रस्त हो कर ऐसा नाम रखा गया। ये भी कहा गया है कि फिल्म की कहानी कानपुर जिले की है, लेकिन नाम 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' रखा गया है।

आरोप लगाया गया कि अगर विरोध होगा तो फिल्म को इसका फायदा होगा ऐसा फिल्म वाले मानते हैं, लेकिन अगर विरोध नहीं हुआ तो मल्लाह/निषाद लोगों को ठग समझा जायेगा। इससे उनके प्रति घृणा की भावना उत्पन्न होगी। फिल्म के ट्रेलर को रिलीज हुए करीब एक महीने से ज्यादा समय बीत चुका है। फिल्म के कई गाने और मेकिंग वीडियोज सामने आ चुके हैं, जिन्हें खूब पसंद भी किया जा रहा है। बता दें कि फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में बड़े पैमाने पर स्पेशल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया है और फिल्म का बजट 250 से 300 करोड़ तक है। आमिर और अमिताभ एक साथ पहली बार परदे पर नजर आने वाले हैं। फिल्म में कटरीना कैफ और फातिमा सना शेख भी हैं।

कमेंट करें
EZN3W