comScore

बेंगलुरु जेल के 15 कैदियों ने मांगी मौत

July 27th, 2017 16:18 IST
बेंगलुरु जेल के 15 कैदियों ने मांगी मौत

टीम डिजिटल, बेंगलुरु.  बेंगलुरु की सेंट्रल जेल में बंद 15 कैदी अपनी रिहाई की मांग के लिए भूख हड़ताल पर हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री सिद्धरमैया को चिट्ठी लिखकर जल्द रिहाई या इच्छा मृत्यु की इजाजत की मांगी है. कैदियों ने 4 पन्ने की चिट्ठी में मौत के बाद अपने अंगों को डोनेट करने का उल्लेख भी इसमें किया है. 
 
यह चिट्ठी वरिष्ठ अधिकारियों को भी भेजी गई है. ये कैदी पिछले 15 वर्षों से जेल में हैं और जल्द रिहाई के लिए अपने अच्छे बर्ताव को आधार मानने के लिए कह रहे हैं. आपको बता दें कि 2012 से 2017 के बीच 8 सेंट्रल जेलों से कुल 1,102 कैदियों को रिहा किया जा चुका है. इन्हें इनके अच्छे व्यवहार के आधार पर रिहा किया गया था. 
 
सरकारी नियमों के मुताबिक अच्छे व्यवहार के आधार पर कैदियों को रिहा किया जा सकता है. वहीं, देश में इच्छामृत्यु की इजाजत नहीं, भले ही याचिकाकर्ता किसी लाइलाज बीमारी से ग्रसित क्यों न हो. सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन्स के मुताबिक, समय से पहले रिहाई करने के लिए अपराध का लेवल, असर और दोषी के परिवार की सामाजिक-आर्थिक दशा आदि को ध्यान में रखा जाता है.

डीजी(जेल) सत्यनारायण राव ने बताया, 'चिट्ठी मिलने के बाद हम कैदियों की मांग पर विचार करेंगे. जहां तक वक्त से पहले रिहाई की बात है तो हम सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन्स के हिसाब से आगे बढ़ेंगे और संबंधित अधिकारियों से बातचीत करने के बाद कोई कार्रवाई करेंगे.'
 
कमेंट करें
2zNq6