comScore

दीक्षारंभ से होगी कॉलेजों की शुरुआत ,यूजीसी ने नागपुर यूनिवर्सिटी समेत शिक्षा संस्थानों को जारी किया पत्र

दीक्षारंभ से होगी कॉलेजों की शुरुआत ,यूजीसी ने नागपुर यूनिवर्सिटी समेत शिक्षा संस्थानों को जारी किया पत्र

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर के कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। जल्द ही कॉलेजों में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुअता होगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने नागपुर विश्वविद्यालय समेत तमाम शिक्षा संस्थानों को पत्र जारी कर अपने यहां नए विद्यािर्थियों के लिए 'दीक्षारंभ' नामक विशेष कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। कार्यक्रम में विद्यार्थियों को कॉलेज के परिवेश में ढलने के लिए विविध उपक्रम कराए जाएंगे।

अब तक के प्रचलन के अनुसार शिक्षा पूरी हो जाने के बाद विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह होता था। अब सत्र की शुरुआत भी 'दीक्षारंभ' कार्यक्रम के साथ होगी। इस 6 दिवसीय कार्यक्रम में विविध उपक्रम होंगे। यूजीसी ने इस पर विस्तृत ड्रॉफ्ट करके शैक्षणिक संस्थानों को इसके अनुसार कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। नए विद्यार्थी खासकर 12वीं उत्तीर्ण करके प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के मन में कॉलेज को लेकर कई प्रकार की शंकाएं और भय होता हैं। नए कॉलेज में सीनियर्स कैसे होंगे, शिक्षक किस प्रकार से पढ़ाएंगे, पाठ्यक्रम उन्हें जंचेगा या नहीं, ऐसे तमाम प्रश्न विद्यार्थियों को परेशान करते हैं। ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले विद्यार्थियों की मनोस्थिति भी जरा अलग होती है। ऐसे में दीक्षारंभ कार्यक्रम के पीछे यूजीसी का उद्देश्य है कि विद्यार्थी कॉलेज के माहौल में घुलमिल जाएं। 

ये होंगे मुख्य कार्यक्रम

खेल-कूद : कॉलेज में मौसम और समय को देखते हुए विविध प्रकार के खेलकूद आयोजित किए जा सकते हैं, जिससे विद्यार्थियों में समन्वय बढ़ सके। टीम वर्क को बढ़ावा मिल सके। प्रत्येक विद्यार्थी को एक खेल चुनकर उसे सीखना होगा। 

मार्गदर्शन : शिक्षकों और विद्यार्थियों के बीच संवाद स्थापित करने को दीक्षारंभ का सबसे प्रमुख हिस्सा करार दिया गया है। इस मार्गदर्शन का उद्देश्य विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों का बीज बोने का है। 

अन्य गतिविधियां :  विद्यार्थियों में संवाद शैली विकसित करने के लिए विविध गतिविधियां आयोजित की जा सकती हैं। स्वयं पाठ्यक्रमों का कोई कोर्स भी विद्यार्थी कर सकते हैं।

कमेंट करें
an573