बिना टिकट दिए पैसे अंदर करते कंडक्टर, जांच में सामने आई सच्चाई

Corruption in aapli bus nagpur by ticket checker in maharashtra
बिना टिकट दिए पैसे अंदर करते कंडक्टर, जांच में सामने आई सच्चाई
बिना टिकट दिए पैसे अंदर करते कंडक्टर, जांच में सामने आई सच्चाई

डिजिटल डेस्क , नागपुर।  आर्थिक बदहाली का रोना रोने वाली मनपा को अब अापली बस के  कर्मचारी भी पलीता लगा रहे हैं। यह बात कुछ बसों का औचक निरीक्षण करने पर  सामने आई ।  जांच में आपली बस में अब यात्रियों से  पैसे लेकर टिकट नहीं देने का मामला सामने आया है। आपली बस में  कंडक्टर यात्रियों से टिकट के पैसे ले रहे हैं, लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिए जाने की कुछ शिकायतें मिली। कंडक्टरों की इस हरकत से रोजाना लाखों का नुकसान हो रहा है।   मनपा परिवहन समिति के सभापति बंटी कुकडे ने खुद इस मामले को उजागर किया। उन्होंने कुछ बसों का औचक निरीक्षण कर यात्रियों की टिकट जांच की। इस दौरान खुलासा हुआ कि यात्रियों से पैसे तो लिए गए, लेकिन उन्हें टिकट ही नहीं दी गई। यह गड़बड़ी उजागर होने के बाद दोषी कंडक्टर पंकज घोरपडे, आशीष दांडेकर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया।

दो बसों में औचक निरीक्षण 
सभापति बंटी कुकडे को काफी समय से शिकायत मिल रही थी कि आपली बस में गड़बड़ी चल रही है। कंडक्टर पैसे लेते हैं, लेकिन टिकट नहीं देते हैं। मंगलवार उन्होंने खुद इसका सुबह दो बसों में औचक निरीक्षण किया। पारडी से बर्डी की ओर जाने वाली आपली बस में सवार हुए। बस में 26 यात्री थे। लेकिन 26 में से सिर्फ एक यात्री के पास टिकट थी। पूछने पर यात्रियों ने बताया कि कंडक्टर ने उनसे पैसे ले लिए हैं, लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिली है। पारडी से वाईसीसी कॉलेज जा रही बस में भी यहीं हाल था। इस बस में 15 यात्री सवार थे। 15 में से सिर्फ 2 यात्री के पास बस टिकट थी। पूछने पर फिर वहीं जवाब मिला। जिसके बाद बड़ी गड़बड़ी ध्यान में आई।

खंगाले जा रहे सीसीटीवी फुटेज
सभापति बंटी कुकडे ने बताया कि बस चालक बस स्थानक से वाहक की पूर्व अनुमति लिए परस्पर बस शुरू कर देते हैं। जिसकारण सभी यात्रियों से टिकट नहीं हो पाता है। इन सभी प्रक्रियाओं पर नियंत्रण रखने की जिम्मेदारी डीआरएमटीएस ऑपरेटर की है। इस तरह की मनपा की राजस्व चोरी हो रही है। श्री कुकडे ने डीआयएमटीएस ऑपरेटर को सभी 150 मिडी बसेस में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे के 20 फरवरी से 20 मार्च तक के फुटेज तीन दिन में देने के आदेश दिए हैं। निरीक्षण दौरे में परिवहन विभाग के प्रशासकीय अधिकारी रवींद्र पागे, निरीक्षक सुनील शुक्ला, निरीक्षक अतुल आकरे, गिरीश महाजन, सुरेश सोयाम उपस्थित थे।

Created On :   21 March 2018 9:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story