सर्व शिक्षा अभियान में करोड़ों का घपला : जांच के बाद भी मामला ठंडे बस्ते में

corruption in sarva shiksha abhiyan Information not given in RTI
सर्व शिक्षा अभियान में करोड़ों का घपला : जांच के बाद भी मामला ठंडे बस्ते में
सर्व शिक्षा अभियान में करोड़ों का घपला : जांच के बाद भी मामला ठंडे बस्ते में

डिजिटल डेस्क, अनूपपुर । सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत वर्ष 2003 से वर्ष 2013 तक जिले के चारों विकासखंड में स्थित ग्राम पंचायतों में शैक्षणिक सुविधा बनाने व स्कूल भवन सहित अन्य निर्माण कराए जाने के लिए करोड़ों रुपए की राशि निर्माण एजेंसी संबंधित ग्राम पंचायतों को जारी की गई थी। जिसमें 125 निर्माण कार्यों में ग्राम पंचायतों के द्वारा बिना कार्य पूर्ण किए करोड़ों रुपए की राशि का आहरण कर लिया गया, सिर्फ इतना ही नहीं कार्य से अधिक का भुगतान भी पंचायत के द्वारा किया गया। शिकायतों का दौर शुरू हुआ जिसके बाद सभी निर्माण कार्यों की जांच कराई गई। शिकायतों को प्रमाणित पाए जाने पर विभाग द्वारा जिले की 125 पंचायतों पर सवा करोड़ से ज्यादा रुपयों की वसूली अधिरोपित की गई है किंतु अब तक  इस राशि को जमा करने में कोई भी रूचि नहीं दिखला रहे हैं। न ही विभागीय अधिकारी वसूली को लेकर संवेदनशील रूख अपना रहे हैं।

सर्व शिक्षा अभियान ने दी राशि
सर्व शिक्षा अभियान विभाग के द्वारा संबंधित ग्राम पंचायतों में अतिरिक्त कक्ष, प्रधानाध्यापक कक्ष, बाउण्ड्री बाल, माध्यमिक शाला भवन, शौचालय, प्राथमिक शाला भवन, के निर्माण के लिए ग्राम पंचायतों को निर्माण एजेंसी नियुक्त करते हुए यह राशि भवन निर्माण के लिए प्रदान किया गया था। जिसमें पंचायतों के द्वारा हेरफेर व गड़बड़ी करते हुए निर्माण कार्य पूर्ण किए बिना ही पूरी राशि का आहरण कर लिया।

125 निर्माण कार्यों में 1 करोड़ का गबन
विभाग के द्वारा वर्ष 2003 से 2013 के मध्य अनूपपुर, पुष्पराजगढ़, कोतमा व जैतहरी विकासखंड के संबंधित ग्रामों  में 125 निर्माण कार्य को पूर्ण कराने के लिए करोड़ोंं रुपए की राशि पंचायतों के खातें में जारी कर दी गई थी। जिस पर ग्राम पंचायतों के द्वारा कार्य में मनमानी करते हुए बिना निर्माण कार्य पूर्ण किए 1 करोड़ 26 लाख 19 हजार 330 रुपए की राशि का गबन कर लिया गया। वहीं विभाग द्वारा कार्य की देखरेख के लिए नियुक्त उपयंत्री भी इस अनियमितता को रोकने में नाकाम रहे।

नोटिस दर्जनों, वसूली शून्य
ग्राम पंचायतों के द्वारा सर्व शिक्षा अभियान के तहत निर्माण कार्य में किए गए राशि के गबन की वसूली के लिए जिला पंचायत को राशि वसूली के लिए प्रस्ताव भेजा गया था लेकिन  राशि गबन के कई वर्षों बाद भी संबंधित सरपंच व सचिव से  इस राशि की वसूली अभी तक नहीं हो पाई है और वसूली की फाइल शासकीय विभाग में धूल फांक रही है। वहीं गबन के बाद भी पंचायत के सरपंच व सचिव के विरूद्ध कोई कार्यवाही भी आज तक नहीं हो पाई है ।  

आरटीआई में नहीं देते जानकारी
सर्व शिक्षा अभियान के तहत यह वह वसूली की रकम है जिनकी शिकायतों के बाद जांच में गड़बड़ी उजागर हुई। इसके अतिरिक्त पुष्पराजगढ़ में सर्व शिक्षा अभियान के तहत विद्यालयों में कराए गए शौचालय निर्माण, छात्रावासों में की गई खरीदी, सूची व भुगतान संबंधी जानकारी के लिए अब तक शिक्षा विभाग मे एक दर्जन से ज्यादा सूचना के अधिकार के आवेदन लंबित पड़े हुए हैं जिसकी जानकारी विभाग द्वारा नहीं दी जा रही है।

इनका कहना है।
पंचायतों से वसूली की कार्यवाही जारी है। शीघ्र ही राशि जमा करा ली जाएगी।
डा. आरपी तिवारी, प्रभारी सीईओ जिला पंचायत

Created On :   25 April 2018 11:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story