जिला अस्पताल में भ्रष्टाचार, चहेतों को महंगे दामों पर दे दिया खाद्य सामग्री का ठेका

corruption in tikamgarh district hospital for the tender of food supply
जिला अस्पताल में भ्रष्टाचार, चहेतों को महंगे दामों पर दे दिया खाद्य सामग्री का ठेका
जिला अस्पताल में भ्रष्टाचार, चहेतों को महंगे दामों पर दे दिया खाद्य सामग्री का ठेका

डिजिटल डेस्क, टीकमगढ़। जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों को भोजन उपलब्ध कराने खाद्य सामग्री की खरीद-फरोख्त में फर्जीवाड़े की बिसात बिछाकर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। यह हम नहीं कहते, बल्कि सामग्री खरीदने के लिए टेंडर प्रक्रिया में की गई गड़बडिय़ां प्रबंधन और फर्म की सांठगांठ को उजागर कर ही हैं। सस्ती दरों पर सामग्री का प्रस्ताव देने वाली फर्म को दरकिनार कर ऊं चे दाम वाली फर्म को ठेका देकर सामग्री की खरीददारी भी शुरू कर दी गई है। ई-टेंडर पद्धति का कोरम पूरा करने के लिए पहले संस्था को क्वालिफाइड अनुमोदित कर दिया और जब टेंडर देने की बात आई, तो एक निविदा अस्वीकृत कर नियम विरुद्ध तरीके से चहेती फर्म को खाद्य सामग्री का टेंडर सौंप दिया। जिला अस्पताल के वार्डों में भर्ती मरीजों को भोजन की व्यवस्था शासन द्वारा कराई जाती है।

मध्य प्रदेश भंडार क्रय नियम और सेवा उपार्जन नियम -2015 के अनुसार वर्ष 2018-19 में भोजन व्यवस्था के लिए खाद्य सामग्री खरीदने के लिए निविदा आमंत्रित की गई थी। 14 अप्रैल 2018 को ई-टेंडरिंग पद्धति में 3 फर्मों से निविदाएं प्राप्त हुई थी। जिनमें कोरी ट्रेडर्स संत कबीरवार्ड मचराई सागर, ए-2 इंटरप्रायजेज तिली रोड वृंदावन वार्ड सागर और श्रीराम ट्रेडर्स वृंदावन वार्ड सागर के नाम शामिल थे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 18 मई 2018 को क्रय समिति के समक्ष निविदाएं खोली गईं थी, जिसमें सभी तीनों फर्मों की निविदाएं टेक्निकल विड में क्वालीफाइड पाईं गईं थी, जिसके बाद क्रय समिति द्वारा अनुमोदन किया गया था। इसके साथ ही प्राइज विड खोले जाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन फर्मों के रेट सामने आने के बाद दिए गए टेंडर ने जिम्मेदारों की कार्यप्रणाली को सवालों के घेरे में ला दिया है। कम कीमत पर सामग्री देने वाली फर्म को छोड़कर ऊंचे दामों वाली फर्म से सामग्री की खरीद-फरोख्त सितंबर माह से शुरू कर दी गई है।

टेंडर देने में धांधली, पत्रक में काट-छांट
तीनों फर्मों के रेट खुलने के बाद कर्ता-धर्ताओं ने नियम-कायदों को धता बताकर मनमानियों को फलीभूत किया। कम दरों के हिसाब से श्रीराम ट्रेडर्स सागर पहले स्थान पर थी, लेकिन जिम्मेदारों ने अधिक रेट के बावजूद दूसरे नंबर की फर्म ए-2 इंटरप्रायजेज सागर को जिला अस्पताल में खाद्य सामग्री मुहैया कराने का टेंडर दे दिया। वहीं श्रीराम ट्रेडर्स फर्म के खाद्य सामग्री नमूने अप्राप्त बताकर क्रय समिति द्वारा निविदा ही निरस्त कर दी गई। हद तो यह है कि धांधली चहेती फर्म को टेंडर देने के लिए क्रय समिति ने तुलनात्मक पत्रक में काट-छांट करने से भी परहेज नहीं किया। पूर्व में नमूने प्राप्त होना स्वीकार चुकी समिति ने काट-छांट कर हां को नहीं कर दिया।

बॉक्स
फरमों के रेट में अंतर
खाद्य सामग्री    ए-2 इंटर.    श्रीराम टेंडर्स
चावल/किग्रा    35 रुपए    27 रुपए
शक्कर/किग्रा        40 रुपए    34 रुपए
चाय पत्ती/किग्रा    245 रुपए    165 रुपए
धनिया/किग्रा    130 रुपए    110 रुपए
नमक/किग्रा        16 रुपए    10 रुपए
जीरा/किग्रा        265 रुपए    230 रुपए
हल्दी पिसी/किग्रा    150 रुपए    130 रुपए
तुअर दाल/किग्रा    92 रुपए    70 रुपए
मूंग छिलका दाल    85 रुपए    65 रुपए
रिफाइंड तेल/लीटर    98 रुपए    84 रुपए
गेंहू आटा/क्विंटल    2450 रु.    2200 रुपए
गेंहू दलिया/क्विंटल    4500 रु.    3800 रुपए

वर्जन
इनका कहना है
मैं मामले को दिखवाता हूं, जांच कराई जाएगी। अगर टेंडर पक्रिया में अनियमितता पाई जाती है, तो दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
अभिजीत अग्रवाल, कलेक्टर, टीकमगढ़

Created On :   15 Oct 2018 8:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story