CPC की बैठक खत्म, माओ के बाद सबसे ताकतवर नेता के रूप में उभरे शी जिनपिंग

CPC concluded, Xi Jinping emerged as the most powerful leader after Mao
CPC की बैठक खत्म, माओ के बाद सबसे ताकतवर नेता के रूप में उभरे शी जिनपिंग
CPC की बैठक खत्म, माओ के बाद सबसे ताकतवर नेता के रूप में उभरे शी जिनपिंग

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) की पांच सालों में आयोजित होने वाली नेशनल कांग्रेस की बैठक में पार्टी की पोलित ब्यूरो स्टैंडिंग कमेटी (PBSC) के सदस्यों की घोषणा कर दी गई है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले पांच सालों के लिए पार्टी के जनरल सेक्रेटरी चुन लिए गए हैं। वह अगले पांच सालों तक राष्ट्रपति की भूमिका निभाते रहेंगे। प्रधानमंत्री ली क्विंग की नंबर दो स्थिति बरकरार रही है। राष्ट्रपति के रूप में पांच साल के लिए चुने जाने के साथ ही शी जिनपिंग चीन के सबसे मजबूत नेता के रूप में उभरे हैं। वह सन 2022 तक चीन के राष्ट्रपति की जिम्मेदारी निभाएंगे। 

 

अब इनके इशारे पर चलेगी चीन सरकार
CPC सम्मेलन में शी जिनपिंग (64) और ली क्विंग (62) के अलावा ली झांशु (67), उप-प्रधानमंत्री वांग यांग (62), कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख सिद्धांतकार वांग हनिंग (62), पार्टी के संगठन विभाग के प्रमुख झाओ लेजी (60) और शंघाई पार्टी प्रमुख हान झोंग (63) को PBSC में जगह दी गई है। इनमें से शी जिनपिंग और ली क्विंग ही पुराने सदस्य हैं। इस बार PBSC में पांच नए सदस्यों को स्थान दिया गया है। इन नए सदस्यों को 68 साल की उम्र में रिटायर हुए सदस्यों के स्थान पर चुना गया है।   

 

CPC के बाद शी ने किया संबोधित
चीन के इस सबसे बड़े राजनीतिक घटनाक्रम के बाद शी जिनपिंग और ली क्विंग पोलित ब्यूरो स्टैंडिंग कमेटी के नए सदस्यों के साथ मीडिया के सामने आए। बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल से इसका सीधा प्रसारण किया गया। चीनी राष्ट्रपति शी ने अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा पिछले पांच वर्षों में हमने विस्तृत एजेंडा तय किया। इनमें से कुछ काम पूरे हो गये हैं, जबकि बाकी पर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा चीनी समाजवाद नये युग में प्रवेश कर चुका है। उन्होंने सन 2020 तक गरीबी खत्म करने की बात कही। उन्होंने कहा हम सतत आर्थिक विकास के प्रयास जारी रखेंगे। जिसका लाभ चीन समेत पूरी दुनिया को मिलेगा। 

संविधान में शामिल होंगे शी के विचार
पांच साल में एक बार होने वाली इस कांग्रेस की सबसे खास बात यह रही CPC ने सम्मेलन के अंतिम दिन शी जिनपिंग की विचारधारा को अपने संविधान में शामिल किये जाने को मंजूरी दे दी। मालूम हो कि अब तक पार्टी के संविधान में सिर्फ माओत्से तुंग और उनके उाराधिकारी देंग शिआयो पिंग की विचारधारा को ही जगह दी गई है। देंग के विचारों को उनकी मौत के बाद पार्टी संविधान में शामिल किया गया था। शी जिनपिंग के विचारों को संविधान में शामिल किए जाने से यह बात साफ हो गई कि वह माओ के बाद चीन के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में शुमार हो गए हैं।

Created On :   25 Oct 2017 5:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story