रिटायर्ड कर्मचारी के खाते से निकाले 25 लाख, नहीं हुई कोई खबर

Cyber fraudsters frauds of 27 lac rupees with retired employee
रिटायर्ड कर्मचारी के खाते से निकाले 25 लाख, नहीं हुई कोई खबर
रिटायर्ड कर्मचारी के खाते से निकाले 25 लाख, नहीं हुई कोई खबर

डिजिटल डेस्क, अनूपपुर। साइबर चोरों ने एक सेवानिवृत्त कर्मचारी की गाढ़ी कमाई साफ कर दी। तीन महीने तक साइबर ठग 12 जगहों से 123 बार में 27 लाख रुपए गायब कर दिए। हैरानी की बात यह रही कि किसी को इसकी भनक तक नहीं लगी। संशय इस बात को लेकर हो रहा है कि पीड़ित के मोबाइल पर इतनी बार रुपए निकालने पर भी एक मेसेज तक नहीं आया। बेटी की शादी की तैयारियों के लिए जब वह बैंक से रुपए निकालने गया, तो बैलेंस देख उसके होश उड़ गए। पीड़ित ने एसपी से शिकायत कर न्याय की गुहार लगाई है।  

26 मार्च को की शिकायत
61 वर्षीय राजाराम पिता प्रहलाद निवासी 3 नंबर दफाई भालूमाड़ा ने 26 मार्च को पुलिस अधीक्षक जेएस राजपूत को लिखित शिकायत की कि वह जमुना कोतमा क्षेत्र अंतर्गत कालरी से वर्ष 2018 में सेवानिवृत्त हुआ था। जिसके बाद उसके एसबीआई शाखा कोतमा कालरी स्थित बैंक अकाउंट से रिटायरमेंट के बाद मिले फंड की बची रकम 27 लाख रुपए से ज्यादा गायब हो गए हैं। रिटायरमेंट पर उसे कुल 47 लाख 69 हजार 87 रुपए मिले थे। इस राशि में से 20 लाख रुपए उसके द्वारा भवन निर्माण व दूसरे कार्य के लिए निकाल लिया गया था। फरवरी में जब वह रुपए निकालने एटीएम गए तो पता चला कि उनके खाते में महज 6 हजार रुपए ही शेष हैं।  

बैंक की कार्य प्रणाली पर भी सवाल
साइबर लूट के इस पूरे मामले में बैंक की भी कार्य प्रणाली सवालों के घेरे में आ गई है। पीड़ित राजाराम वर्मा, जो रिटायरमेंट के बाद अपने होम डिस्ट्रिक्ट फतेहपुर यूपी चले गए थे। फरवरी में जब उन्हें रुपए गायब होने के बारे में पता चला, तब से वह बैंक के चक्कर लगा रहे हैं। बैंक 16 लाख 63 हजार की डिटेल्स तो बता रहा है, लेकिन बाकी के करीब 11 लाख रुपए के बारे में नहीं बता पा रहा है।

सवाल इसलिए भी उठ रहा है कि अकाउंट से इतनी बड़ी रकम निकलती रही और मैनेजर ने एक बार भी अकाउंट होल्डर से कॉन्टैक्ट तक नहीं किया। इतना ही नहीं रुपए विदड्रॉ होने पर मेसेज न जाना भी टेक्निकल खेल की ओर इशारा कर रहा है, जिसको लेकर बैंक की ओर शक की सुई घूम रही है।

यूपी के तीन शहरों से निकले रुपए
फरियादी के भविष्य निधि, ग्रेच्युटी, पेंशन, बोनस और एरियर्स में मिली 47 लाख 69 हजार 87 रुपए बैंक खाते में जमा थे। 20 लाख रुपए के आहरण के बाद शेष राशि यूं ही खाते में जमा थी। 27 लाख रुपयों के आहरण के संबंध में बैंक से जो जानकारी मिली है, उसमें इलाहाबाद, सिटी हास्पिटल प्रतापगढ़, सिविल लाइन प्रतापगढ़, चिलबिला पूर्वी मेन रोड प्रतापगढ़, चक्र रघुनाथ नैनी, पलटन बाजार प्रतापगढ़, विकास भवन प्रतापगढ़, बैंक आफ इंडिया प्रतापगढ़, अलोपीबाग चौराहा, एडीए कॉलोनी इलाहाबाद, मयूराबाद इलाहाबाद, जिला मजिस्ट्रेट सरगुजा स्थित एटीएम से रुपयों का नकद आहरण किया गया। इन स्थलों पर फरियादी द्वारा कभी जाना भी नहीं बतलाया गया।

बिटिया की शादी टली
राजाराम वर्मा की बड़ी पुत्री निशा वर्मा का विवाह आगामी अप्रैल में तय हुआ था, किंतु अब जीवन भर की जमा पूंजी चोरी हो जाने तथा आर्थिक स्थिति खराब हो जाने के कारण बिटिया के ब्याह को टाल दिया गया है। राजाराम ने पुलिस अधीक्षक से निवेदन किया है कि शीघ्र ही इस मामले की जांच कराकर उनके रुपए वापस कराए जाए।

इनका कहना है
पूरे मामले में अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध धारा 420 का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। साथ ही साइबर सेल व बैंक से भी जानकारी जुटाई जा रही है। शीघ्र ही मामले का खुलासा किया जाएगा।
जेएस राजपूत, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर

Created On :   27 March 2019 2:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story