सायबर पुलिस अब और अधिक होगी स्मार्ट, अपराधियों के नेटवर्क का करेगी खात्मा

Cyber police will now be more smart,destroy network of criminals
सायबर पुलिस अब और अधिक होगी स्मार्ट, अपराधियों के नेटवर्क का करेगी खात्मा
सायबर पुलिस अब और अधिक होगी स्मार्ट, अपराधियों के नेटवर्क का करेगी खात्मा

डिजिटल डेस्क, कटनी। सायबर सेल के कमजोर कामकाज के कारण पुलिस को अपनी भागदौड़ के सही परिणाम प्राप्त नहीं हो रहे थे। इस बात को दृष्टिगमत रखते हुए अपहृत नाबालिगों का पता लगाने, स्मैक और सटोरिए के बड़े तस्करों तक पहुंचने के लिए साइबर पुलिस अब और अधिक स्मार्ट होगी। इसकी पहल नवागत पुलिस कप्तान ने शुरु कर दी है। जिसमें सायबर सेल के विशेषज्ञों की यहां पर तैनाती कर दी गई है। पहले जहां इस विभाग में तीन ही लोग काम कर रहे थे। वहीं अब दो और पुलिस अधिकारियों को यहां पर बैठा दिया गया है। ताकि महानगरों की तर्ज पर साइबर सेल पुलिस को और मजबूत किया जा सके।

अपराधी पड़ते हैं भारी
अपराधियों का नेटवर्क हमेशा से पुलिस पर भारी रहा। खासतौर पर नाबालिगों के अपहरण और अन्य बड़े अपराधों में पुलिस का नेटवर्क उतना मजबूत नहीं रहा, जितना मजबूत महानगरों में रही। जिससे वारदात को अंजाम देने के बाद अपराधी आसानी से बाहर निकल जाते हैं। जिस मोबाइल का उपयोग वे अपराध को अंजाम देने में करते थे, उसकी भी जानकारी पुलिस को कम ही लग पाती थी। अब सूचना तंत्र के साथ साइबर सेल को भी मजबूत बनाया जा रहा है।

सार्थक परिणाम की आशा
बड़े मामलों में साइबर सेल की मदद जरुर ली गई, लेकिन सूचना तंत्र कमजोर होने से वे सार्थक परिणाम नहीं आए, जिसके लिए साइबर सेल की तैनाती यहां पर की गई थी। खासतौर पर जिले में दिनों-दिन बढ़ती चोरी की वारदात को रोकना पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में पुलिस कप्तान ने स्पेशल टीम गठित की है। साथ ही सूचना के अन्य तंत्र भी विकसित किए जा रहे हैं।

इनका कहना है
साइबर सेल को और अधिक मजबूत बनाने की आवश्यकता है। इसकी पहल शुरु कर दी गई है,ताकि किसी भी वारदात में शामिल अपराधी तक जल्द पहुंचा जा सके।
डॉ. हिमानी खन्ना

 

Created On :   5 March 2019 8:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story