दहेगांव बनी सैनिटरी नैपकीन की वैंडिंग मशीन लगाने वाली एकमात्र ग्राम पंचायत

Dahegaon is first gram panchyat ,where sanitary napkin vending machines
दहेगांव बनी सैनिटरी नैपकीन की वैंडिंग मशीन लगाने वाली एकमात्र ग्राम पंचायत
दहेगांव बनी सैनिटरी नैपकीन की वैंडिंग मशीन लगाने वाली एकमात्र ग्राम पंचायत

डिजिटल डेस्क, आर्वी (वर्धा)। सैनिटरी नैपकीन को लेकर ग्रामीण लड़कियों और महिलाओं की झिझक दूर करने का प्रयास करते हुए दहेगांव ग्राम पंचायत ने यहां वैंडिंग मशीन लगाई है। इसके साथ ही ग्रामीण भागों की महिलाओं को सस्ते दाम पर सैनिटरी नैपकीन उपलब्ध करने के उददेश्य से वैैडिंग मशीन लगाने वाला दहेगांव (मु) जिले में एकमात्र  ग्रामपंचायत बन गया है। जिला परिषद के अध्यक्ष नितीन मडावी ने पूर्व विधायक दादाराव केचे से भेेंट कर सरपंच सुशीला ठाकरे की प्रशंसा की। केंद्र सरकार की ओर से  महिलाओं की सुविधा केे लिए  प्रत्येक गांव के आंगनवाड़ी में सैनिटरी नैपकीन की आपूर्ति करनेवाला यंत्र लगाने के लिए 14 वें वित्त आयोग के माध्यम से निधि उपलब्ध करवाई है। इसी का लाभ लेकर तहसील के दहेगांव (मु.) ग्रामपंचायत की महिला सरपंच सुशीलाबाई ठाकरे ने ग्रामपंचायत में वर्ष २०१७-१८ में २५ हजार रुपए का प्रावधान कर आंगनवाड़ी में यह यंत्र लगाकर इस यंत्र में पांच रुपए का सिक्का डालने पर जरूरत मंद महिला तथा युवतियों को सैनिटरी नैपकीन मिलता है। इस समय जिला परिषद के अध्यक्ष नितीन मडावी व पूर्व विधायक दादाराव केचे जिला परिषद शाला को भेंट देकर डिजिटल यंत्रों से शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों से संवाद साधा।
इस समय जिला परिषद उपाध्यक्षा कांचन नांदुरकर, समाज कल्याण सभापति निता गजाम, सदस्य शरद सहारे, भाऊ खवसी, जयमाला कापसे, प.स. सभापति शिला पवार, उपसभापति प्रा. धर्मेंद्र राऊत, ग्रामपंचायत उपसरपंच सरजू राठोड, सदस्य प्रशांत दवीले, रूपाली धोबे, अरती वानखेडे, सुधीर राऊत, मिना अवधलकर, पुरूषोत्तम ठाकरे तथा भाजपा पदाधिकारी व ग्रामवासी उपस्थित थे।

कई जगहों पर लगी है मशीनेंं: इसके पहले राज्य में कई स्थानों पर बालिकाआें और महिलाआें को सैनेटरी नैपकीन पैड ‘हैप्पी डेज’ उपलब्ध कराने के लिए  वैण्डिंग मशीन लगाई गई हैै।  यहां महिलाओँ को काफी कम रेट में  पैड का पैकेट उपलब्ध होता है।मशीन में एक,पांच और दस रूपए के सिक्के डालकर मात्रा एक बटन दबाने से सैनेटरी नैपकीन उपलब्ध हो जाती है।  यह नैपकीन वैण्डिंग मशीनें एटीएम की तरह काम करती है। भारत सरकार के उपक्रम एचएलएल लाईफ केयर लिमिटेड द्वारा लम्बे रिसर्च के पश्चात हैप्पी डेज के नाम से तैयार इन सैनेटरी नैपकीन को नाममात्र दर पर खरीदा जा सकेगा।

Created On :   30 Dec 2017 9:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story