दैनिक भास्कर ने बताए सेल्फ डिफेंस के टिप्स, ट्रेनिंग में महिलाओं और युवतियों ने लिया हिस्सा

Daily Bhaskar told Self-Defense Tips in nagpur district maharashtra
दैनिक भास्कर ने बताए सेल्फ डिफेंस के टिप्स, ट्रेनिंग में महिलाओं और युवतियों ने लिया हिस्सा
दैनिक भास्कर ने बताए सेल्फ डिफेंस के टिप्स, ट्रेनिंग में महिलाओं और युवतियों ने लिया हिस्सा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अपने नित नए उपक्रमों से लोगों के दिलों में राज करने वाले दैनिक भास्कर ने महिलाओं के सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देने एक प्रोग्राम किया। अगर आपको कोई मॉल या रास्ते से किडनैप कर लेता है, तो उससे कैसे बचा जाए, यह तरीके सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग में सिखाए गए। यदि कोई चाकू से हमला करता है, चेन-स्नैचिंग करता है, छेड़छाड़ करता है, इन सभी से बचने के लिए लड़कियों को साेसाइटी इवेंट में टिप्स और जानकारी दी गई। दैनिक भास्कर सोसाइटी इवेंट का आयोजन  खुश रहो योग वर्ग, शांति नगर, हाउसिंग कॉलोनी में किया गया। सामाजिक उपक्रमों में अग्रसर दैनिक भास्कर ने शहर की लड़कियों, महिलाओं को सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाने का बीड़ा उठाया है। समाज में महिलाओं के साथ दुष्कर्म, छेड़खानी, यौन उत्पीड़न आदि घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में युवतियों को अपनी सुरक्षा व संकट की स्थिति से निपटने के लिए खुद को तैयार रखना बहुत जरूरी हो गया है। इसलिए युवतियों, महिलाओं को आत्मरक्षा करने के गुर आने चाहिए।

मानसिक रूप से तैयार रहें
ट्रेनर ईमानुएल फिलिप ने बताया कि हमेशा मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए, ताकि हमलावर कमजोर हो जाए। आमतौर पर हमलावर इसलिए कामयाब हो जाते हैं, क्योंकि लड़कियां बहुत जल्दी घबरा जाती हैं और उनके हाथ-पांव काम करना बंद कर देते हैं। ऐसी स्थिति आने पर आपको 3 चीजें साथ-साथ करनी चाहिए। सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना है कि अपना होशो-हवास न खोएं। हो सके तो मदद के लिए जितनी जोर से चिल्ला सकें चिल्लाएं, नाखूनों से हमला करें, अपने पैर को गाड़ी की बॉडी से ऐसे अड़ा दें कि उन्हें आपको खींचने में कठिनाई हो। बाल खींचें, अटैक करें, इससे हमलावर घबरा जाएगा। आते-जाते समय ऐसा रास्ता चुनें, जो व्यस्त हो। शॉर्ट कट सूनसान रास्तों से हमेशा बचना चाहिए। प्राइवेट बस या जिस वाहन में बहुत कम यात्री बैठे हों, उसमें यात्रा न करें। बस ज्यादातर बस स्टैंड से ही पकड़ें। रास्ते में कोई वाहन वाला आपको बैठने के लिए कहे, तो भूल कर भी न बैठें। यदि किसी टैक्सी या ऑटो में रात में बैठें, तो अपने मोबाइल से घर में फोन करें व वाहन का नंबर अवश्य बता दें।

प्रेरणादायक और सराहनीय कार्यक्रम
यह कार्यक्रम बहुत ही प्रेरणादायक और सराहनीय है। लोगों ने टिप्स सीखने में काफी दिलचस्पी दिखाई। कार्यक्रम में 250 लोग शामिल हुए। ट्रेनर्स ने शारीरिक और मानसिक क्षमता का कैसे उपयोग  करें यह बताते हुए ट्रेनिंग दी। इसमें ऐसी-ऐसी तकनीकेें सिखाई गईं, जिससे महिलाएं व गर्ल्स सेफ रह सकती हैं। (दिनेश राठी, शिक्षक)

ट्रेनिंग का हर किसी ने उठाया लाभ
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाना था। नुजस्टर फिटनेस स्टूडियो के ट्रेनर ईमानुएल फिलिप ने बताया कि बेहतर होगा कि पॉर्किंग एरिया पर अकेले न जाएं और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए मार्शल आर्ट जरूर सीखें। पर्स में पेपर स्प्रे रखें। घटना के समय में स्प्रे का उपयोग करें।  ये कई प्रकार के होते हैं। बटन दबाने पर निकलने वाला स्प्रे हमला करने वाले को थोड़ी देर के लिए निष्क्रिय कर देता है। इसमें केमिकल और पिपर (काली मिर्च) जैसे स्प्रे होते हैं।  कार्यक्रम में महिलाएं और यंगस्टर्स, बच्चों ने हिस्सा लिया। सभी ने कहा कि यह ट्रेनिंग हम सभी के लिए बहुत उपयोगी रही। दैनिक भास्कर का यह आयोजन सराहनीय रहा।
 

Created On :   1 Oct 2018 8:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story