comScore

दलाई लामा को नहीं है कैंसर, तिब्बती सरकार की सफाई

BhaskarHindi.com | Last Modified - June 13th, 2018 13:51 IST

News Highlights

  • तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा पूरी तरह सेहतमंद: तिब्बती सरकार
  • बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा की सेहत को लेकर लगाई जा रही थी अटकलें
  • दलाई लामा को नहीं है किसी तरह का भी कैंसर: तिब्बती सरकार

  • डिजिटल डेस्क, धर्मशालातिब्‍बती धर्मगुरु दलाई लामा की सेहत को लेकर चल रही अफवाहों पर अब विराम लग चुका है। तिब्बत की निर्वासित सरकार द्वारा जारी बयान में ये साफ कर दिया गया है कि बौद्ध धर्मगुरु पूरी तरह सेहतमंद हैं और उन्हें कोई बीमारी नहीं है। इससे पहले दलाई लामा के स्वास्थ्य को लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही थी। मीडिया में खबरें आई थी कि तिब्बती धर्मगुरु कैंसर से जूझ रहे हैं।

    तिब्बत की निर्वासित सरकार के आधिकारिक बयान के मुताबिक दलाई लामा की सेहत को लेकर आ रही सारी रिपोर्ट्स पूरी तरह से गलत हैं और उन्हें कोई बीमारी नहीं है। मंगलवार को मीडिया में खबरें आई कि तिब्बती धर्मगुरु को प्रोस्टेट कैंसर हैं और वो इसकी लास्ट स्टेज में है और चीन को भी इसकी खबर नहीं है।तिब्‍बत की निर्वासित सरकार के प्रवक्‍ता सोनम डागपो ने कहा कि ये खबर पूरी तरह से गलत है। दलाई लामा की सेहत पहले से काफी बेहतर है और उनके सभी कार्यक्रम पहले की तरह ही चल रहे हैं। मीडिया में उनके स्वास्थ्य को लेकर आ रही सभी खबरें गलत हैं।

    मंगलवार को कुछ रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया था कि 14वें दलाई लामा प्रोस्‍टेट कैंसर से गुजर रहे हैं और अमेरिका में पिछले दो साल से उनका इलाज चल रहा है। खबरों में ये भी बताया गया था कि उनका कैंसर आखिरी स्‍टेज में पहुंच चुका है और चीन की सरकार को भी इस बात की जानकारी है। वहीं रिपोर्ट में दावा किया गया था कि भारत सरकार को पिछले एक वर्ष से दलाई लामा की खराब सेहत के बारे में जानकारी है। 

    समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l