डेयर डेविल्स का कमाल: सेना के जवानों ने दिखाए हैरतअंगेज कारनामे

Dare devils awesome Army jawans show amazing action
डेयर डेविल्स का कमाल: सेना के जवानों ने दिखाए हैरतअंगेज कारनामे
डेयर डेविल्स का कमाल: सेना के जवानों ने दिखाए हैरतअंगेज कारनामे

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। देश का गौरव बढ़ाने वाली सेना की डेयर डेविल्स की टीम के हैरतअंगेज करतबों ने हर किसी को अपनी अंगुली दांतों तल दबाने पर मजबूर कर दिया। बाइक पर सेना के इन जवानों के स्टंट देखकर सभी की सांसें थम गई। पीटी डिसप्ले में जवानों ने शानदार फिजिकल ट्रेनिंग का नमूना पेश किया।

गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में जबलपुर में आयोजित हुए मेले में सैन्य हथियारों और उपकरणों का प्रदर्शन किया गया। ग्रेनेडियर्स रेजीमेंटल सेंटर स्थित कर्नल होशियार सिंह परेड ग्राउंड पर "सेना को जानिए" सब्जेक्ट पर दो दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन मध्य भारत एरिया के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल संजीव कनाल ने किया। इस दौरान सेना के जवानों के हैरतअंगेज स्टंट्स और सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने दर्शकों को दिल जीत लिया। बच्चों में डेयर डेविल्स के स्टंट्स और हथियारों के लेकर उत्साह देखा गया।

बाइक पर स्टंट
कैप्टन प्रवेश कुमार के नेतृत्व में कोर ऑफ सिग्नल्स की मोटर साइकिल डेयर डेविल्स टीम ने पहियों पर जांबाजी दिखाकर सबकी सांसें रोक दीं। जिनी पोजीशन, न्यूज पेपर राइड, साइड बैलेंस, फ्लाइंग एंगल, रिवर्स सैल्यूट, टैंक टॉप, डबल सैल्यूट, अभिमन्यु चक्रव्यूह, पिरामिड, सोलो लीडर, लोटल जैसी कई पोजीशन्स को बाइक पर शानदार तरीके से दिखाया गया। क्रॉस बाइक राइडिंग में 2 क्रॉस और 4 क्रॉस और फायर जंप स्टंट के दौरान जवानों की गजब की टाइमिंग देखने को मिली। 

खुखरी मार्शल आर्ट और परेड ने खींचा ध्यान 
सेना के 39 गोरखा ट्रेनिंग सेंटर के जवानों ने खुखरी मार्शल आर्ट दिखाकर आपसी सामंजस्य और तालमेल दिखाया। ग्रेनेडियर्स रेजीमेंटल सेंटर के जवानों ने अनुशासन, फौलादी इरादों और शानदार पोशाक के साथ जबदस्त परेड की। उन्होंने परेड के माध्यम से अलग-अलग शेप्स बनाए। जैक राइफल्स और ग्रेनेडियर्स के 22 जवानों ने फिजिकल ट्रेनिंग का शानदार नमूना दिखाया। इस दौरान जवान आग के गोले में से भी कूदे। 

बोफोर्स को देखा करीब से, हाथों में थामी गन 
सैन्य मेले में सेना के उपयोग किए जाने वाले आधुनिक हथियार एवं अन्य चीजों की प्रदर्शनी लगाई गई। ट्रांसरिसीवर एंटीना, रेडियों सैट, मल्टी ग्रेनेड लांचर, मोर्टार, स्नाइपर राइफल, मीडियम मशीनगन, एके-47 राइफल, एंटी एयरक्रॉफ्ट गन जैसे उपकरण और हथियार प्रदर्शित किए गए। इसके अलावा फिटनेस कॉर्नर में बॉडी बिल्डिंग, मेडिकल इक्यूपमेंट्स और एंबुलेंस भी खास रहे। 

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मोहा मन 
कार्यक्रम का आगाज पंजाबी भांगड़ा और गुजराती गरबा से हुआ। वहीं इसके बाद सिख रेजीमेंट के जवानाों ने जुग-जुग जीवे... गीत पर भांगड़ा किया। कार्यक्रम के दौरान मिलिट्री बैंड और पाइप बैंड ने राष्ट्रगान बजाया। वहीं वीआईपी को सम्मान देने के लिए वेलकम ट्यून्स बजाई गई।

Created On :   13 Aug 2017 2:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story