comScore
Dainik Bhaskar Hindi

दार्जिलिंग : बिमल गुरुंग का GTA से इस्तीफा, बोले- जारी रहेगा आंदोलन

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:23 IST

969
0
0
दार्जिलिंग : बिमल गुरुंग का GTA से इस्तीफा, बोले- जारी रहेगा आंदोलन

टीम डिजिटल, दार्जिलिंग। दार्जिलिंग में अनिश्चितकालीन बंद के 9वें दिन जीजेएम चीफ बिमल गुरुंग ने ऐलान किया है कि अनिश्चितकालीन बंद अभी जारी रहेगा। उन्होंने 28 जून तक की सारी बैठकाें को रद्द करते हुए कहा कि अब 29 जून को इस मामले पर सर्वदलीय बैठक होगी। इसके साथ ही उन्होंने गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन (GTA) के चीफ एग्जिक्युटिव पद से इस्तीफा दे दिया है। बिमल गुरुंग ने जीजेएम कार्यकर्ताओं की पुलिस फायरिंग में हुई मौत पर ममता सरकार के खिलाफ CBI जांच की भी मांग की है।

गौरतलब है कि गोरखा जनमुक्ति मोर्चा द्वारा बुलाए गए इस बंद से हालात पिछले 8 दिनों में बद से बदतर हो गए हैं। स्कूल-कॉलेज बंद हैं। बाजार बंद हैं। होटलों में खाना नहीं हैं। वहीं पुलिस और आंदोलनकारियों के बीच अभी भी कहीं-कहीं झड़पें जारी हैं। इन सब के बीच बिमल गुरुंग के आंदोलन जारी रखने के बयान के बाद स्थित और तनावपुर्ण हो गई है। बिमल गुरुंग ने GTA से नाता तोड़ आंदोलन के और उग्र होने की संभावना को बल दिया है। बिमल गुरुंग ने कहा है कि 27 जून को हम जीटीए अधिनियम और समझौते को जला देंगे। बिमल गुरुंग के साथ ही जीजेएम के 43 कार्यकर्ताओं ने भी GTA से इस्तीफा दे दिया है।

बता दें कि जीजेएम कार्यकर्ताओं की अलग गोरखालैंड राज्य की मांग को लेकर यहां पिछले 13 दिनों से प्रदर्शन हो रहे हैं। ममता सरकार के खिलाफ हो रहे इन विरोध प्रदर्शनों के चलते पिछले 8 दिनों से दार्जिलिंग बंद है। यह भी बता दें कि अलग गोरखालैंड राज्य की मांग के अलावा जीजेएम कार्यकर्ता सभी स्कूलों में 11वीं तक बंगाली पढ़ाए जाने को अनिवार्य किए जाने और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के दार्जिलिंग दौरे के खिलाफ भी पूरे पहाड़ी इलाके में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। जेएमएम की मांग है कि दार्जिलिंग में पढ़ाई नेपाली भाषा में ही हो या जरूरत हो तो हिंदी पढ़ाया जाए।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download