comScore

DDA आवासीय योजना: 18000 फ्लैट, 15 दिन में आए सिर्फ इतने फॉर्म

DDA आवासीय योजना: 18000 फ्लैट, 15 दिन में आए सिर्फ इतने फॉर्म

हाईलाइट

  • 25 मार्च से आवेदन मंगाए जाना शुरु किया
  • डीडीए की वसंत कुंज और नरेला में फ्लैट
  • आवासीय योजना में चार श्रेणियों में फ्लैट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने वर्ष 2019 के लिए नई आवासीय योजना (हाउसिंग स्कीम) के लिए 25 मार्च से आवेदन मंगाए जाना शुरु किया था, लेकिन हैरानी की बात यह कि कि 15 दिन से अधिक समय बीत जाने के बावजूद करीब 9 हजार लोगों के ही आवेदन मिले हैं। बता दें कि इस बार DDA की वसंत कुंज और नरेला में 17,922 फ्लैटों की स्कीम लॉन्च की गई है। इसका ड्रॉ लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद निकाला जाएगा।

देखा जाए तो DDA ने इस बार पिछले दो साल की तुलना में अधिक फ्लैट्स निकाले हैं। इनका साइज भी पहले से अधिक बड़ा है।  DDA का दावा है कि वह इस बार रेडी-टु-मूव फ्लैट्स देना चाहता है। 

लोगों की नहीं रुचि
अच्छी स्कीम और लोकेशन के बाद भी लोगों की रुचि घर खरीदी में दिखाई नहीं दे रही है। इसका एक बड़ा कारण अधिक कीमत बताई जा रही है। सूत्रों के अनुसार फ्लैट की कीमत इस बार अधिक होने के चलते लोग खरीदने से कतरा रहे हैं। फ्लैट की कीमत जहां 22 लाख से शुरुआत होती है, वहीं लोग 10 से 20 लाख रुपए में घर खरीदी का सपना साकार करना चाहते हैं। अधिक कीमत के चलते लोगों का मानना है कि जो कीमत DDA फ्लैट में अदा की जाएगी, उस कीमत में अच्छी जगह फ्लैट लिया जा सकता है। 

फ्लैट श्रेणी और संख्या
नई आवासीय योजना में चार श्रेणियों में लगभग 18,000 फ्लैट उपलब्ध हैं। इनमें 7,500 आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (इकनॉमिकली बैकवर्ड सेक्शन यानी ईडब्ल्यूएस), 8,800 फ्लैट्स कम आय समूह (लो इनकम ग्रुप यानी एलआईजी), 2,250 फ्लैट्स मध्यम आय समूह (मिनिमम इनकम ग्रुप यानी एमआईजी) और 450 फ्लैट्स उच्च आय समूह (हाई इनकम ग्रुप यानी एचआईजी) के लिए आवंटित हैं। इनमें अधिकतर फ्लैट्स नरेला और वसंत कुंज में हैं। 

आवेदन शुल्क 
बात करें आवेदन शुल्क की तो आर्थिक कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 25,000 रुपए और एलआईजी श्रेणी के लिए एक लाख रुपए रखी गई है। वहीं एमआईजी और एचआईजी फ्लैटों के लिए शुल्क दो लाख रुपए है। 

फ्लैट कीमत 
एलआईजी    22 लाख से 56 लाख
एमआईजी    66 लाख से 98 लाख
एचआईजी    93 लाख से 1.72 करोड़
 

कमेंट करें
GvZym