लद्दाख पर लिए गए फैसले के बाद चीन ने दिखाई आंखे, कहा...हमें मंजूर नहीं

Decision on Ladakh not accepted by China
लद्दाख पर लिए गए फैसले के बाद चीन ने दिखाई आंखे, कहा...हमें मंजूर नहीं
लद्दाख पर लिए गए फैसले के बाद चीन ने दिखाई आंखे, कहा...हमें मंजूर नहीं
हाईलाइट
  • लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने पर जताई आपत्ति
  • सावधानी बरतने और मुद्दा जटिल बनाने की दी हिदायत

बीजिंग, आईएएनएस। भारत की ओर से लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किए जाने पर आपत्ति जताते हुए चीन ने मंगलवार को कहा कि यह कदम उसकी क्षेत्रीय संप्रभुता के खिलाफ है। चीन ने भारत को सावधानी बरतने और सीमा मुद्दे को जटिल न बनाने की हिदायत दी है।

चीन की ओर से कहा गया, चीन ने हमेशा भारत के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र में स्थित चीन-भारत सीमा के पश्चिमी खंड में भारतीय पक्ष पर आपत्ति जताई है। यह स्थिति अटल है और किसी भी तरह से कभी नहीं बदली है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुवा चुनयिंग ने जम्मू-कश्मीर में भारत द्वारा किए गए बदलावों पर कहा, हाल के दिनों में भारतीय पक्ष ने अपने घरेलू कानूनों को इस तरह से संशोधित किया है, जिससे चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता को कमजोर किया जा सके, यह अस्वीकार्य है।

उन्होंने कहा, हम भारतीय पक्ष से सीमा मुद्दे पर सावधानी बरतने का आग्रह करते हैं, ताकि दोनों पक्षों के बीच पहुंचे संबंधित समझौतों का सख्ती से पालन किया जा सके और सीमावर्ती मुद्दे और न उलझें।

भारत ने मंगलवार को घोषणा की कि जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 को खत्म किया जा रहा है। इसके तहत राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   6 Aug 2019 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story