दीपक टी-20 में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने, बोले-सपने में भी ऐसा नहीं सोचा था

Deepak Chahar became the first Indian bowler to take a hat-trick in T-20 international Cricket
दीपक टी-20 में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने, बोले-सपने में भी ऐसा नहीं सोचा था
दीपक टी-20 में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने, बोले-सपने में भी ऐसा नहीं सोचा था

डिजिटल डेस्क। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से जीती। नागपुर में रविवार को खेले गए आखिरी मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 30 रन से हराया। मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 174 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 19.2 ओवर में 144 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए दीपक चाहर ने हैट्रिक सहित 6 विकेट झटके। चाहर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया।

चाहर ने इस मैच में 7 रन देकर 6 विकेट लिए। इसी के साथ वह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बने। इसके अलावा, वह एक मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बने। चाहर ने मैच में 3.2 ओवर किए और आखिरी तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर अपनी हैट्रिक भी पूरी की। चाहर ने अपनी हैट्रिक दो ओवर में पूरी की, पहले अपने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट लिया, उसके बाद चौथे ओवर की 2 गेंदों पर 2 विकेट झटके। 

चाहर टी-20 में भारत के लिए हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने। इसके अलावा चाहर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले 8वें भारतीय गेंदबाज भी बने। हरभजन सिंह-इरफान पठान टेस्ट में और चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी वनडे में हैट्रिक ले चुके हैं। 

ऐतिहासिक हैट-ट्रिक के बाद युवा तेज गेंदबाज चाहर ने कहा, "मैंने कभी इसके बारे में सोचा नहीं था। यह तो मेरे सपनों में भी शामिल नहीं रहा। मैं यहां पहुंचने के लिए बचपन से ही कड़ी मेहनत कर रहा हूं। कप्तान रोहित शर्मा ने अहम मौके पर मुझसे गेंद कराने की प्लानिंग की थी और टीम मैनेजमेंट भी यही चाहता था।" उन्होंने कप्तान के भरोसे पर खरा उरतने के बारे में कहा, "जब कप्तान ने जिम्मेदारी दी तो मैं उन्हें निराश नहीं करना चाहता था। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की।

अपने बोलिंग प्लान के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया, "मैं हमेशा अगली गेंद पर फोकस करता हूं। यह मैं तब तक करता रहता हूं, जब तक की मेरा ओवर पूरा नहीं हो जाताा है।" ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए चहर ने इस मैच में सात रन देकर छह विकेट लिए। इसी के साथ वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

इंटरनैशनल क्रिकेट में हैट-ट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज

टेस्ट: हरभजन सिंह, इरफान पठान, जसप्रीत बुमराह

वनडे: चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी

टी-20: दीपक चाहर
 

Created On :   11 Nov 2019 8:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story