दीपक मिश्रा बने देश के नए चीफ जस्टिस, जानिए रोचक Facts

Deepak Mishra  became the 45th chief justice of the country.
दीपक मिश्रा बने देश के नए चीफ जस्टिस, जानिए रोचक Facts
दीपक मिश्रा बने देश के नए चीफ जस्टिस, जानिए रोचक Facts

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जस्टिस दीपक मिश्रा देश के 45वें चीफ जस्टिस बन गए हैं। राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक दरबार हॉल में सोमवार सुबह आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस मिश्रा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनका कार्यकाल तीन अक्टूबर 2018 तक रहेगा। आपको बता दें कि मिश्रा ने मुंबई बम ब्लास्ट में याकूब मेनन और निर्भया रेप केस में दोषियों को फांसी की सजा सुनाई हैं।

ये बड़े फैसले सुनाए

  • 2012 का दिल झकझोर देने वाला दिल्ली का निर्भया केस 
  • 30 नवंबर 2016 को सिनेमाहाल में राष्ट्रगान का फैसला 
  • पूरी रात कोर्ट चला कर याकूब मेनन की फांसी का फैसला
  • दिल्ली पुलिस को FIR दर्ज करने के 24 घंटे के अंदर वेबसाइट पर अपलोड करने का आदेश 

अब करेंगे अयोध्या विवाद पर सुनवाई 
देश के प्रमुख विवादों में से एक अयोध्या मंदिर-मस्जिद विवाद की सुनवाई अब दीपक मिश्रा की बेंच ही करेगी। गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने 30 सितंबर 2010 को मामले में फैसला दिया था कि विवादित जमीन को तीन भागों में बांट दिया जाए और सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और रामलला को इनका मालिकाना हक दे दिया जाए। इस फैसले के विरोध में सुप्रीम कोर्ट मे हर पक्ष ने याचिका दायर की है, जिस पर सुनवाई शुरू हो गई है।

कौन हैं जस्टिस दीपक मिश्रा

दीपक मिश्रा का जन्म 3 अक्टूबर 1953 को हुआ था। मिश्रा ओडिशा हाईकोर्ट में एडिशनल जज के तौर पर भी काम कर चुके हैं। 3 मार्च 1997 को वो मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में जज बने थे। 24 मई 2010 को दीपक मिश्रा, दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने। वहीं 10 अक्टूबर 2011 को उन्हें सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर पदोन्नति दी गई।

इंग्लिश लिटरेचर से है बड़ा प्रेम  
जस्टिस मिश्रा को इंग्लिश लिटरेचर से बड़ा प्रेम है। उनके करीबी बताते हैं कि जस्टिस मिश्रा अंग्रेजी साहित्य व भाषा के अच्छे जानकार हैं। जस्टिस मिश्रा को अंग्रेजी में कविता पढ़ने और लिखने का भी शौक है। उन्हें फिलॉसफी और इतिहास में भी काफी इंटरेस्ट है। यही कारण है कि अकसर जस्टिस मिश्रा कोर्टरूम में शास्त्रों का जिक्र करना नहीं भूलते हैं।

Created On :   28 Aug 2017 4:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story