ये ऐप्स कर रही हैं आपकी जासूसी, तुरंत अपने फोन से हटाएं

defence ministry orders to immediately uninstall 40 mobile apps.
ये ऐप्स कर रही हैं आपकी जासूसी, तुरंत अपने फोन से हटाएं
ये ऐप्स कर रही हैं आपकी जासूसी, तुरंत अपने फोन से हटाएं

नई दिल्ली: मोबाइल ऐप्स का बढ़ता इस्तेमाल देश के लिए खतरा हो सकता है। खुफिया एजेंसियों ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताकर 40 मोबाइल ऐप्स को तुरंत फोन से हटाने के आदेश जारी किए हैं। खुफिया एजेंसी ने इसकी एक सूची भी जारी की है। सुरक्षा बलों के जवानों और अधिकारियों ने भी इन ऐप्स को इस्तेमाल न करने को लेकर एडवाइजरी जारी की है। जरूरी नहीं है कि ये ऐप्स सिर्फ भारतीय सुरक्षा के लिए खतरा है बल्कि, इससे आप पर भी साइबर अटैक होने का खतरा है।

 

Image result for मालवेयर

 

स्पाईवेयर या मालवेयर हैं ये ऐप्स

एडवाइजरी के मुताबिक, कई एंड्रॉयड और आईओएस ऐप्स को चीन के सॉफ्टवेयर इंजीनियरों ने तैयार किया है या फिर इन्हें किसी चीनी कंपनी ने जारी किया है। जानकारी के मुताबिक, सभी ऐप्स या तो स्पाईवेयर हैं या फिर मालवेयर। इन ऐप्स के जरिए डाटा व अन्य जानकारियां हैक करके चुराई जा सकती हैं. पिछले दिनों कुछ ऐसे मामले भी सामने आए थे। इन एप्स की संख्या 40 से भी ज्यादा बताई जा रही है।

सेना को किया गया अलर्ट
सीमा पार से जासूसी की अटकलों के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने चीनी ऐप्स को अनइंस्टॉल करने को कहा है। आशंका जताई गई है कि इन ऐप्स के जरिए चीन भारतीय सेना के अफसरों और जवानों के फोन से डाटा चुरा रहा है। चीनी सीमा के बॉर्डर पर तैनात जवानों से तुरंत अपने स्मार्टफोन से वीचैट, ट्रूकॉलर, विबो, यूसी ब्राउजर और यूसी न्यूज को हटाने को कहा गया है। एडवाइजरी में दावा किया गया है कि विदेशी खुफिया एजेंसियां, विशेष रूप से चीन और पाकिस्तान की एजेंसियां, मोबाइल ऐप से डाटा चुराने का काम कर रही हैं। यह कंपनियां मोबाइल ऐप को ब्रेक करके डाटा चोरी कर रही हैं।

ये हैं वो खतरनाक एप्स
40 ऐप्स की जो सूची जारी की गई है, उनमें वीबो, वीचैट, शेयरइट, ट्रूकालर, यूसी न्यूज, यूसी ब्राउसर, ब्यूटी प्लस, न्यूजडोग, वीवा वीडियो-क्यू वीडियो, आईएनसी, पैरालल स्पेस, अपुस ब्राउसर, परफेक्ट कार्प, वायरस क्लीनर-हाई सिक्योरिटी लैब, सीएम ब्राउसर, एमआई कम्युनिटी, डयू रिकॉर्डर, वाल्ट हाइड, यूकैम मेकअप, एमआई स्टोर, कैचक्लीनर डयू एप्स, डयू बैटरी सेवर, डयू क्लीनर, डयू प्राइवेसी, 360 सिक्योरिटी, डयू ब्राउसर, क्लीन मास्टर-चीता मोबाइल, बैडू ट्रांसलेट, बैडू एप, वंडर कैमरा, ईएस फाइल एक्सप्लोरर, फोटो वंडर, क्यूक्यू इंटरनेशनल, क्यूक्यू म्यूजिक, क्यूक्यू मेल, क्यूक्यू प्लेयर, क्यूक्यू न्यूजफीड, क्यूक्यू सिक्योरिटी, सेल्फी सिटी, मेल मास्टर, एमआई वीडियो कॉल और क्यूक्यू लांचर शामिल हैं।

गूगल ने प्ले स्टोर पर बैन किया था UC ब्राउजर
हाल ही में गूगल ने प्ले स्टोर से UC ब्राउजर ऐप को अस्थाई तौर पर हटा दिया था। हालांकि, बाद में इसे फिर एड कर दिया गया. UC ब्राउजर पर डाटा सुरक्षा उल्लंघन का आरोप लगा था। यूसी ब्राउजर एप्लीकेशन कुछ दिन पहले ही भारत सरकार की नजरों में आया था, सरकार ने आशंका जताई थी कि यूसी उसकी जानकारियां चीन भेज रहा है।

Created On :   18 Feb 2018 7:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story