55 कर्मियों को एक दिन में दो-दो प्रमोशन, एरियर्स भी - डिफेंस मिनिस्ट्री ने पूछा- कितने करोड़ बांट डाले!

Defense ministry has taken action on matter of promotion of 506 Army Base
55 कर्मियों को एक दिन में दो-दो प्रमोशन, एरियर्स भी - डिफेंस मिनिस्ट्री ने पूछा- कितने करोड़ बांट डाले!
55 कर्मियों को एक दिन में दो-दो प्रमोशन, एरियर्स भी - डिफेंस मिनिस्ट्री ने पूछा- कितने करोड़ बांट डाले!

डिजिटल डेस्क  जबलपुर। 506 आर्मी बेस वर्कशॉप में गलत तरीके से प्रमोशन दिए जाने के मामले में अब रक्षा िवभाग ने एक्शन दिखाया है। मिनिस्ट्री ने वर्कशॉप प्रशासन से पूछा है कि कितने कर्मचारियों को गड़बड़ी से पदोन्नति का फायदा दिया गया और एरियर्स बतौर कितने करोड़ की रकम अदा की गई। इधर संस्थान के अकाउंट ऑफीसर्स ने लेजर, बैलेंस शीट के पन्ने पलटने शुरू कर दिए हैं। गलत तरीके से भुगतान की गई रकम का आंकड़ा ढाई से तीन करोड़ तक पहुंच गया है। बताना जरूरी है कि कुछ सालों पहले वर्कशॉप में ऐसे 55 कर्मचारियों को आंख मूंद कर प्रमोशन दे दिया गया जो दायरे में ही नहीं थे। हैरानी वाली बात यह है कि कुछ कर्मी ऐसे भी रहे जिनको एक दिन में दो-दो प्रमोशन दिए गए।
आर्मी बेस वर्कशॉप में पदोन्नति के मामले में की गई बड़ी गड़बड़ी का मसला फिर गरमा गया है। दरअसल, सरगर्मी बढऩे की अहम वजह रक्षा मंत्रालय का वह लेटर है जिसमें यह पूछा गया है कि ऐसे कर्मचारियों के एरियर्स में कुल कितनी रकम का भुगतान किया गया? रक्षा सूत्रों का कहना है कि मिनिस्ट्री से दिशा-निर्देश आने के साथ ही ऑडिट के अफसरों ने एक-एक कर्मचारी का ब्यौरा खंगालना शुरू कर दिया है।
क्या है मामला?
रक्षा मंत्रालय के ग्रेड स्ट्रक्चर मुताबिक  स्किल्ड, हाइली स्किल्ड-2, हाइली स्किल्ड-1 और  मास्टर क्राफ्ट मैन को  आर्टिशियन स्टाफ माना जाता है। कुछ सालों पहले मंत्रालय ने सातवें पे कमीशन के हिसाब से आर्टिशियन स्टॉफ की री-स्ट्रक्चरिंग करने के निर्देश दिए। मजेदार बात यह है कि आर्मी बेस वर्कशॉप के अधिकारियों ने लेबर केटेगरी को भी इसमें शामिल किया और री-स्ट्रक्चरिंग के नाम पर 55 कर्मचारियों के धड़ाधड़ प्रमोशन कर डाले। अब इन कर्मियों को एरियर्स बांटने की प्रक्रिया शुरू हुई। लाखों-करोड़ों  रुपए बंटने के बाद अचानक गड़बड़ी सामने आ गई और प्रक्रिया रोक दी गई, लेकिन तब तक 40 कर्मचारियों को रकम प्रदान की जा चुकी थी। बाकी के 15 कर्मी अपनी पारी का इंतजार ही करते रह गए। इसके बाद जांच पड़ताल शुुरू की गई और मामले का खुलासा हो गया।

 

Created On :   11 Jan 2018 8:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story