comScore

होमवर्क पूरा नहीं, टाला जाए जीएसटी : एसोचैम

July 27th, 2017 14:57 IST
होमवर्क पूरा नहीं, टाला जाए जीएसटी : एसोचैम

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने में बमुश्किल 2 हफ्ते से भी कम समय है. ऐसे समय में उद्योग मंडल एसोचैम ने शनिवार को इसे टालने की भी वकालत कर डाली है. संगठन ने वित्त मंत्री को लिखे एक पत्र में दो टूक कहा है कि जीएसटी को लेकर अभी होमवर्क पूरा नहीं हुआ है. इसलिए इसे टाल दिया जाना चाहिए. ज्ञात हो कि 1 जुलाई 2017से सरकार इसे लागू करने जा रही है. 

पत्र में एसोचैम ने लिखा है कि नई कर प्रणाली के लिए आईटी नेटवर्क तैयार न होने से करदाताओं को जीएसटी से जुड़ने में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. एसोचैम के मुताबिक वर्तमान टैक्स प्रणाली से जुड़े बहुत से लोग अभी तक आईटी टूल्स और पंजीकरण प्रक्रिया से अनजान हैं, जिससे वह जीएसटी नेटवर्क से जुड़ नहीं पाए हैं.

संगठन ने पहली चरण के जीएसटी पंजीयन को यह कहकर सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है कि सिस्टम-सर्वर लगातार मरम्मत से गुजरता रहा. एसोचैम के सेक्रटरी जनरल डीएस रावत ने कहा 'इससे कई बड़े सवाल खड़े होते हैं, जैसे कि क्या आईटी ढांचे को सही तरीके से जांचा गया था? इसके अलावा यह भी कि क्या यह सिस्टम आगामी समय में सुचारु रूप से काम कर पाएगा?'

जीएसटी का आईटी आधार 'जीएसटीएन' निजी कंपनी उपलब्ध करा रही है, जिसके पुख्ता न होने की शिकायत है. जीएसटी नेटवर्क से जुड़ने की प्रक्रिया का पहला चरण बीते 1 जून से शुरू होकर और 15 जून को बंद हुआ. अब इसके तहत पंजीयन का तीसरा चरण 25 जून से फिर शुरू होना है.

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 35 | 19 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RCB
Eden Gardens, Kolkata