Pollution: दिल्ली की हवा में बढ़ा प्रदूषण, Air Quality Index सबसे खराब श्रेणी में पहुंचा

Delhi: Air pollution increased again the Air quality index reaches poor category
Pollution: दिल्ली की हवा में बढ़ा प्रदूषण, Air Quality Index सबसे खराब श्रेणी में पहुंचा
Pollution: दिल्ली की हवा में बढ़ा प्रदूषण, Air Quality Index सबसे खराब श्रेणी में पहुंचा

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। दिल्ली से सटे एनसीआर इलाके में भी वायु गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में है। प्रदूषण बढ़ने के साथ ही लोगों के लिए मुश्किल एक बार फिर बढ़ती नजर आ रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक के मुताबिक, आज (बुधवार) से हवा की गति और घटेगी, जिससे प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में पहुंचेगा।

आज सुबह दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 210 तो पीएम 10 का स्तर 204 रहा। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, दिल्ली के अलीपुर 300, आइटीओ 227, अशोक विहार आनंद विहार में 309 पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि दिन चढ़ने के साथ इसमें इजाफा होगा और यह बेहद खराब श्रेणी में पहुंच जाएगा। 

इससे पहले तेज हवा चलने से पिछले कई दिनों से प्रदूषण के स्तर में मिल रही राहत मंगलवार को ‘हवा’ होती दिखी। हवा की गति कम होते ही प्रदूषण ने फिर सिर उठाना शुरू कर दिया है। प्रदूषक कणों की मात्रा में एक बार फिर तेजी से इजाफा होने लगा है। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर ने दिल्ली में फिर स्मॉग छाने का पूर्वानुमान जताया है। शनिवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे हवा की गति सुधरेगी। इसके बाद ही हालात सामान्य हो सकते हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 242 रहा जो सोमवार को 214 था। शाम को पांच बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्र 218 और पीएम 2.5 कणों की मात्र 122 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी। मानकों के अनुसार पीएम 10 की मात्र 100 और पीएम 2.5 की मात्र 60 होनी चाहिए। एनसीआर में सुबह हवा की गति 10 से 12 किमी प्रति घंटा थी और इस कारण सुबह छह बजे दिल्ली का एयर इंडेक्स 195 था जो शाम चार बजे 242 पहुंच गया। 


 

Created On :   20 Nov 2019 5:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story