CS के शरीर पर चोट के निशान : मेडिकल रिपोर्ट, AAP के 2 विधायक अरेस्ट

Delhi Chief Secretary issue AAP MLA Amanatullah Khan arrested
CS के शरीर पर चोट के निशान : मेडिकल रिपोर्ट, AAP के 2 विधायक अरेस्ट
CS के शरीर पर चोट के निशान : मेडिकल रिपोर्ट, AAP के 2 विधायक अरेस्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश से सीएम हाउस में की गई "बदसलूकी" के मामले में अब केजरीवाल सरकार घिरती नजर आ रही है। बुधवार को सामने आई चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश की मेडिकल रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि उनके साथ मारपीट की गई। मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक, सीएस के शरीर पर कई जगह चोट के निशान आई हैं। इससे पहले बुधवार सुबह दिल्ली पुलिस ने सीएम अरविंद केजरीवाल के एडवाइजर वीके जैन को हिरासत में लेकर 3 घंटे तक पूछताछ की और फिर छोड़ दिया गया। वहीं इस मामले में आम आदमी पार्टी के दो विधायक प्रकाश जारवाल और अमानतुल्ला खान को अरेस्ट किया जा चुका है। 

मेडिकल रिपोर्ट में क्या हुआ खुलासा? 

मंगलवार को दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश ने आम आदमी पार्टी के दो विधायकों पर मारपीट करने का आरोप लगाया था। जिसके बाद रात में ही सीएस का मेडिकल टेस्ट कराया गया। सीएस अंशु की मेडिकल रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उनके शरीर पर कई जगह चोट के निशान हैं। मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक, अंशु के माथे पर राइट साइड चोट के निशान, दोनों कानों के पीछे सूजन, होठों पर चोट के निशान और दाएं गाल पर सूजन की बात सामने आई है। 

केजरीवाल के एडवाइजर से 3 घंटे पूछताछ

चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश ने अपनी शिकायत में कहा गया है कि वहां सीएम केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया समेत सभी लोग मौजूद थे। इसी सिलसिले में बुधवार को सीएम केजरीवाल के एडवाइजर वीके जैन को पुलिस ने हिरासत में लिया था। बताया जा रहा है कि पुलिस ने वीके जैन से करीब 3 घंटे तक पूछताछ की। हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। माना जा रहा है कि सीएम के एडवाइजर को आरोपी की बजाय गवाह बनाया जा सकता है।

अमानुतल्ला बोले- इसके पीछे बीजेपी का हाथ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गिरफ्तारी के बाद आप विधायक अमानतुल्ला खान ने इस विवाद के पीछे बीजेपी का हाथ होने की बात कही। उन्होंने कहा कि "चीफ सेक्रेटरी के साथ मारपीट का ये आरोप गलत है। वो बीजेपी के इशारे पर काम कर रहे हैं। मारपीट का कोई भी सबूत नहीं है। मंत्री और एडवाइजर को भी पीटा गया, लेकिन उस पर कोई एक्शन नहीं ले रहा है। हमारी बात नहीं सुनी जा रही है।" खान ने मीडिया से कहा कि "पुलिस गृह मंत्रालय के दवाब में काम कर रही है और हमारी सरकार गिराने की साजिश पहले ही दिन से की जा रही है। हम डरने वाले नहीं हैं, जनता हमारे साथ है।"

जारवाल मंगलवार को ही हो चुके हैं गिरफ्तार

वहीं मंगलवार रात को ही आप विधायक प्रकाश जारवाल को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आम आदमी पार्टी के काउंसलर प्रेम चौहान ने मीडिया को बताया कि "प्रकाश जारवाल मंगलवार रात को अपने साथियों के साथ एक शादी में शामिल होने के लिए जा रहे थे। तभी रात करीब 11 बजे दिल्ली पुलिस ने खानपुर ट्रैफिक सिग्नल के पास गाड़ी को रोक लिया और जारवाल को हिरासत में लेकर साथियों को जाने दिया।" चौहान ने पुलिस पर सवाल उठाते हुए कहा कि "जारवाल दोपहर में ही पुलिस स्टेशन गए थे और सारी बात बताई थी। फिर रात में उन्हें इस तरह से गिरफ्तार करने की क्या जरूरत थी? हमने भी चीफ सेक्रेटरी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है, लेकिन उनकी गिरफ्तारी नहीं हुई। हम सरेंडर करने को तैयार थे।"

चीफ सेक्रेटरी ने अपनी शिकायत में क्या कहा?

जानकारी के मुताबिक, चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी के विधायक प्रकाश जारवाल के खिलाफ IPC के सेक्शन-186, 353, 323, 342, 504, 506(2) और 120B के तहत केस दर्ज किया था। जिसके बाद देर रात को ही प्रकाश जारवाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जारवाल के अलावा चीफ सेक्रेटरी ने अपनी FIR में आप के दूसरे विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कराई है और उन्हीं को इस केस में मुख्य आरोपी बनाया गया है। सीएस की FIR के मुताबिक, सीएम हाउस में रात 12 बजे होने वाली मीटिंग में आने के लिए उन पर दबाव डाला गया और वहां उनके साथ मारपीट की गई और अपशब्द भी कहे।

पार्टी ने अपनी सफाई में क्या कहा? 

इस घटना पर आम आदमी पार्टी की तरफ से सफाई देते हुए चीफ सेक्रेटरी के सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। पार्टी ने एक बयान जारी कर कहा है कि "दिल्ली के 2.5 लाख परिवारों का आधार, राशन कार्ड से लिंक नहीं हो पाया है, जिस कारण उन्हें राशन नहीं मिल रहा है। इस वजह से विधायकों पर काफी दबाव है। इसी बात को लेकर सोमवार को सीएम हाउस में एक मीटिंग रखी गई थी।" बयान में आगे लिखा गया है कि "इस दौरान चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश ने सवालों का जवाब देने से इनकार करते हुए कहा कि वो विधायकों और सीएम के नहीं बल्कि लेफ्टिनेंट गवर्नर के प्रति जवाबदेह हैं।

चीफ सेक्रेटरी पर ही लगा दिए आरोप

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानुतल्ला खान ने मंगलवार को चीफ सेक्रेटरी की तरफ से लगाए गए सभी आरोपों को खारिज कर दिया था। उन्होंने मीडिया को मीटिंग की सीसीटीवी फुटेज दिखाते हुए दावा किया "मीटिंग में सीएस अंशु प्रकाश ने ही मिसबिहेव किया और छोड़कर चले गए।" उन्होंने सीएस प्रकाश पर आरोप लगाते हुए कहा कि "सीएस ने उस मीटिंग से जाते हुए ये कहा कि वो लेफ्टिनेंट गवर्नर को जवाब देंगे, न कि सीएम या विधायकों को।" खान ने चीफ सेक्रेटरी पर बीजेपी के साथ मिलिभगत करने का भी आरोप लगाया। आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि "चीफ सेक्रेटरी बीजेपी के इशारे पर ये आरोप लगा रहे हैं। बीजेपी निचले स्तर की राजनीति कर रही है।"

क्या है पूरा मामला? 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार रात को सीएम हाउस में एक मीटिंग बुलाई थी। इस मीटिंग में आप विधायकों के साथ-साथ चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश भी शामिल हुए थे। इस दौरान आप के दो विधायकों ने चीफ सेक्रेटरी के साथ बदसलूकी की। चीफ सेक्रेटरी को थप्पड़ मारा, धक्का-मुक्की की और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया। इतना ही नहीं, आप विधायकों ने चीफ सेक्रेटरी की कॉलर पकड़ी और उन्हें धक्का भी दिया। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल भी वहां मौजूद थे और ये सब सीएम हाउस में ही हुआ।

Created On :   21 Feb 2018 8:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story