comScore
Dainik Bhaskar Hindi

पान मसाला का एड करने पर हॉलीवुड एक्टर को नोटिस

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 14th, 2018 21:19 IST

2.9k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हॉलीवुड एक्टर पियर्स ब्रॉसनन को पान मसाला का एड करने पर दिल्ली सरकार की ओर से नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में कहा गया है कि भारतीय ब्रांड के पान मसाला की आड़ में तंबाकू का विज्ञापन किया जा रहा है। दिल्ली हेल्थ डिपार्टमेंट ने उनसे 10 दिन में जवाब मांगा है। तय वक़्त में जवाब न देने पर 5 हजार जुर्माना या 2 साल की सजा हो सकती है।

दिल्ली सरकार के तंबाकू नियंत्रण सेल के प्रभारी डॉ एसके अरोड़ा ने कहा कि उन्हें पहले भी नोटिस जारी किया गया था। इसके बाद उन्होंने विज्ञापन बंद कर दिया था। एक बार फिर उनका विज्ञापन आ रहा है। तंबाकू की दुकानों पर भी उनके विज्ञापन के पोस्टर लगे थे जिसे हटाया गया है।

एसके अरोड़ा का कहना है कि पान मसाला में सुपारी का इस्तेमाल होता है, इससे कैंसर होने का खतरा रहता है। पियर्स ब्रॉसनन जिस प्रोडक्ट का एड कर रहे हैं उस नाम से तंबाकू का प्रोडक्ट भी आता है। इसलिए उन्हें संबंधित कंपनी के माध्यम से नोटिस जारी किया गया है।

नोटिस में कहा गया, 'पान मसाला में इस्तेमाल की जाने वाली सुपारी चबाने से कैंसर हो सकता है और साइंटिस्ट इसे साबित भी कर चुके हैं। एक फेमस एक्टर जो लाखों लोगों खासकर युवाओं का रोल मॉडल है, ऐसे प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करना सही नहीं है।

सिगरेट और अन्य तंबाकू प्रोडक्ट कानून, 2003 की धारा पांच के तहत तंबाकू उत्पादों का सभी तरह का डायरेक्ट एंड इनडायरेक्ट एड प्रतिबंधित है। अतिरिक्त निदेशक (स्वास्थ्य) के मुताबिक, सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद कानून की धारा पांच के उल्लंघन की जिम्मेदारी उपरोक्त तंबाकू कंपनी पर है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download