दिल्ली मेट्रोकर्मियों की हड़ताल पर हाईकोर्ट की रोक, कर्मचारी बोले- विरोध जारी रहेगा

Delhi Metro workers Strike over revision of pay grade
दिल्ली मेट्रोकर्मियों की हड़ताल पर हाईकोर्ट की रोक, कर्मचारी बोले- विरोध जारी रहेगा
दिल्ली मेट्रोकर्मियों की हड़ताल पर हाईकोर्ट की रोक, कर्मचारी बोले- विरोध जारी रहेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्लीवासियों के लिए एक राहत की खबर है। यहां कल (30 जून) से शुरू होने वाली दिल्ली मेट्रो के हजारों कर्मचारियों की हड़ताल पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। हाईकोर्ट ने लोगों को होने वाली असुविधा को देखते हुए यह फैसला दिया है। साथ ही हड़ताल के कारणों पर सवाल उठाए हैं। इस मामले की अगली सुनवाई अब 6 जुलाई को होगी। गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के 9000 नॉन-एग्जिक्यूटिव कर्मचारियों ने 30 जून से हड़ताल पर जाने का  ऐलान किया था। अपनी मांगे न माने जाने की स्थिति में इन कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने की बात कही थी। ये सभी कर्मचारी पिछली कई दिनों से दिल्ली मेट्रो के अलग-अलग स्टेशनों पर बांह में काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन अपनी मांगो पर DMRC द्वारा ध्यान न दिए जाने पर इन कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया था।

हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद दिल्ली के परिवहन मंत्रालय ने बताया है कि दिल्ली सरकार मेट्रो कर्मचारियों की हर उचित मांग के साथ है लेकिन इसके साथ-साथ वह मेट्रो के सामान्य संचालन के लिए भी प्रतिबद्ध है

 

 

इधर, हाईकोर्ट के फैसले के बाद हड़ताल पर जाने वाले मेट्रोकर्मियों का कहना है कि वे हाईकोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं, लेकिन जब तक मांगे पूरी नहीं होती, हमारा विरोध जारी रहेगा। DMRC के सिक्योरिटी स्टॉफ काउंसिल के सदस्य रवि भरद्वाज ने कहा है, "हमे काली पट्टी बांध कर अपना काम करते रहेंगे। अगर हमारी आवाज नहीं सुनी गई तो विरोध और तेज होगा।"

 


बता दें कि DMRC के ये 9000 नॉन-एग्जिक्यूटिव कर्मचारी वेतन में बढ़ोतरी, पे ग्रेड में संशोधन और एरियर के भुगतान आदि की मांग कर रहे हैं। डीएमआरसी और कर्मचारियों के बीच शुक्रवार को भी इन मांगो के सिलसिले में बातचीत हुई थी, लेकिन यह बातचीत नाकाम  रही थी।

इस मामले पर सीएम केजरीवाल ने भी ट्वीट कर मेट्रो कर्मचारियों से हड़ताल पर न जाने का आग्रह किया था। केजरीवाल ने लिखा था, "मेट्रो के कर्मचारियों की सभी उचित मांगें पूरी होनी चाहिए, लेकिन मेट्रोकर्मियों को हड़ताल पर नहीं जाना चाहिए। इससे लाखों लोगों को असुविधा होगी। अंतिम उपाय के रूप में राज्य सरकार हड़ताल रोकने के लिए ESMA लगा सकती है। मैं कर्मचारियों से अनुरोध करता हूं कि वे हड़ताल पर न जाएं।"

 

 

 

 

Created On :   29 Jun 2018 2:45 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story