comScore

दिल्ली में 24 घंटे में दूसरी बार आंधी-बारिश, पहाड़ों की ओर मुड़ा तूफान का कहर

May 09th, 2018 10:01 IST
दिल्ली में 24 घंटे में दूसरी बार आंधी-बारिश, पहाड़ों की ओर मुड़ा तूफान का कहर

हाईलाइट

  • उत्तर भारत और हिमालयी क्षेत्र में मंगलवार से शुरू हुआ तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश और हिमपात का सिलसिला बुधवार को भी जारी है।
  • शिमला और फरीदाबाद में ओले गिरने का समाचार है, जबकि लाहौल-स्पीति और केदारनाथ बद्रीनाथ में भारी बर्फबारी हुई।
  • दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के इलाके में 24 घंटे में दूसरी बार धूल भरी आंधी चलती रही। कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई।
  • 2 मई को उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत देश के लगभग 14 राज्यों में आए तूफान में 125 से ज्यादा लोग मारे गए थे जबकि 300 से अधिक लोग जख्मी हो गए थे।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में तूफान का कहर अब भी जारी है। उत्तर भारत और हिमालयी क्षेत्र में मंगलवार से शुरू हुआ तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश और हिमपात का सिलसिला बुधवार को भी जारी है। शिमला और फरीदाबाद में ओले गिरने का समाचार है, जबकि लाहौल-स्पीति और केदारनाथ बद्रीनाथ में भारी बर्फबारी हुई। दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के इलाके में 24 घंटे में दूसरी बार धूल भरी आंधी चलती रही। कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। इस बीच तूफान का रुख उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश की ओर हो गया है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक सावधान रहने की चेतावनी जारी की है। ज्ञात हो कि 2 मई को उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत देश के लगभग 14 राज्यों में आए तूफान में 125 से ज्यादा लोग मारे गए थे जबकि 300 से अधिक लोग जख्मी हो गए थे।

तेज हवा के साथ वर्षा, गिरे ओले 

दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा और उप्र के आसपास के जिलों भिवानी, रोहतक, हिसार, कैथल, जींद, कुरुक्षेत्र, करनाल, बागपत, पानीपत, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर में रात को फिर से धूल भरी आंधी चली। दिल्ली में आंधी-तूफान देर रात तक चलता रहा। कुछ स्थानों पर वर्षा भी हुई। इसकी वजह से एक मकान ढ़ह गया, जिसमें 5 लोगों के घायल होने की खबर है। फरीदाबाद में शाम को ओले गिरे। चंडीगढ़ में दोपहर को भारी बारिश हुई। दिल्ली एनसीआर को, आंधी-तूफान के सोमवार रात से शुरू हुए सिलसिला पर अब तक पूरी तरह विराम नहीं लगा है, हालांकि उसकी तीव्रता में कमी आई है। 

शिमला में ओले गिरे, बारिश की चेतावनी

आंधी-तूफान का रुख अब हिमालयी क्षेत्र की ओर हो गया है। मैसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले 24 घंटों तक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में तेज हवा के साथ वर्षा और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने हिमाचल के केलॉन्ग में 24 घंटे में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। दोपहर को शिमला और कांगड़ा में जमकर ओले गिरे। उससे पहले सुबह लाहौल-स्पीति में बर्फबारी हुई। कई इलाकों में आंधी के साथ तेज बारिश भी हुई। ओले गिरने से शिमला में तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री नीचे पहुंच गया। सोमवार को यहां न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री था।

रोकनी पड़ी चार धाम यात्रा

केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में भारी बर्फबारी हुई। चारधाम यात्रा अस्थाई तौर पर रोकनी पड़ी। रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी तेज बारिश का अनुमान है। राजधानी देहरादून में शाम को घने बादल छाए, 24 घंटे में तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी हुई है। खराब मौसम और बर्फबारी के चलते मंगलवार को उत्तराखंड में चारधाम यात्रा अस्थाई तौर पर रोकी गई। केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में सोमवार रात से बर्फबारी हो रही है। पिथौरागढ़ जिले में मदकोट/मुनस्यारी के उच्च हिमालयी क्षेत्र में बर्फीले अंधड़ की चपेट में आकर एक ग्रामीण की मौत हो गई है। 

हरीश रावत समेत सैकड़ों लोग फंसे 

बद्रीनाथ-केदारनाथ के रास्ते में 2 से 3 इंच बर्फ जमा हो चुकी है। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत समेत 6 कांग्रेस नेता भी सैकड़ों श्रद्धालुओं के साथ फंसे हुए हैं। कांग्रेस नेताओं ने केदारपुरी में भाजपा सरकार के विकास के दावों को परखने के लिए रविवार को यात्रा शुरू की थी। उधर, मौसम विभाग ने उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग समेत 4 जिलों में आंधी-तूफान और गोले गिरने का अलर्ट जारी किया है। केदारनाथ और यमुनोत्री धाम की यात्रा पर आए दो तीर्थयात्रियों की हृदय गति रुक जाने से मौत हो गई। केदारनाथ में मंगलवार तड़के करीब 7.25 बजे बर्फबारी के बीच बाबा केदार के दर्शनों के लिए मंदिर परिसर में पहुंचीं महिला यात्री देवकी देवी (61 वर्ष) निवासी गुड़गांव की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

पूर्व और पूर्वोत्तर क्षेत्र पर भी पड़ेगा असर

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी रहने का अनुमान व्यक्त करते हुए बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय और भीतरी कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल के कुछ इलाकों में आंधी तूफान की आशंका जतायी है। इसके अलावा तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी इलाकों और केरल के कुछ भागों में भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। 

कमेंट करें
CWx35