JNU केस: कन्हैया, शेहला समेत 10 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, कोर्ट कल सुनाएगा फैसला

Delhi police to admit charge sheet against Kanhaiya Kumar, Umar Khalid and Anirban Bhattacharya
JNU केस: कन्हैया, शेहला समेत 10 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, कोर्ट कल सुनाएगा फैसला
JNU केस: कन्हैया, शेहला समेत 10 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, कोर्ट कल सुनाएगा फैसला
हाईलाइट
  • 10 अन्य छात्रों के भी नाम
  • 2016 में जेएनयू में हुआ था कार्यक्रम
  • देशविरोधी नारेबाजी का आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जेएनयू देशद्रोह मामले में दिल्ली पुलिस ने सोमवार को पटियाला हाउस कोर्ट में मेट्रोपोलिटिन मजिस्ट्रेट सुमित आनंद की कोर्ट में 1200 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की, जिसे बक्से में भरकर लाया गया। चार्जशीट में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य समेत 10 छात्रों के नाम हैं। जानकारी के मुताबिक चार्जशीट में कन्हैया का नाम कॉलम नंबर 11 पर है। बताया जा रहा है कि चार्जशीट में शेहला राशिद और डी राजा की बेटी अपराजिता राजा का भी नाम है।

मामले में दिल्ली पुलिस ने कन्हैया और अनिर्बान के अलावा 7 कश्मीरियों को आरोपी बनाया है, सभी से पूछताछ की जा चुकी है। चार्जशीट में 124A (देशद्रोह),120B, 143, 147, 149, 323, 465, 471 धाराएं लगाई गई हैं। चार्जशीट के कॉलम 12 में 36 अन्य लोगों को भी आरोपी बनाया गया है, लेकिन इनके खिलाफ सीधे सबूत न मिलने के कारण कोर्ट फैसला लेगी कि इन्हें आरोपी बनाया जाएगा या नहीं। मंगलवार को कोर्ट चार्जशीट पर संज्ञान लेने पर फैसला करेगा।

 

बता दें कि संसद में हमले के दोषी अफजल गुरू की फांसी के विरोध को लेकर 2016 में जेएनयू परिसर के अंदर एक कार्यक्रम किया था। इस कार्यक्रम की जानकारी बाहर आने के बाद लोगों में नाराजगी फैली थी। आरोप लगा था कि कार्यक्रम में कथित तौर पर देश विरोधी नारेजाबी की गई।

कन्हैया कुमार, अनिर्बान और उमर खालिद को कार्यक्रम का आयोजन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद तीनों पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया। उनकी गिरफ्तारी से विवाद खड़ा हो गया था। विपक्षी पार्टियों ने पुलिस पर भाजपा के इशारों के मुताबिक काम करने का आरोप लगया था।

 

 

 

 

Created On :   14 Jan 2019 6:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story