comScore

हौज काजी: मंदिर में मूर्तियों की स्थापना आज, सुरक्षा के बीच निकाली जा रही शोभा यात्रा

July 09th, 2019 14:01 IST
हौज काजी: मंदिर में मूर्तियों की स्थापना आज, सुरक्षा के बीच निकाली जा रही शोभा यात्रा

हाईलाइट

  • दिल्ली के हौज काजी इलाके के दुर्गा मंदिर में आज होगी मूर्तियों की पुनर्स्थापना
  • सुरक्षा के कड़े इंतजाम, 2000 पुलिसकर्मी तैनात 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के हौज काजी इलाके के लाल कुआं दुर्गा मंदिर में आज यानी मंगलवार को मूर्तियों की स्थापना की जाएगी। पुरानी दिल्ली स्थित इस मंदिर में पिछले दिनों हुई हिंसा में मूर्तियों को नुकसान पहुंचा था। अब उनकी जगह नई मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा होगी। मूर्ति की पुनर्स्थापना से पहले विश्व हिंदू परिषद द्वारा एक शोभा यात्रा निकाली जा रही है। इस यात्रा के मद्देनजर इलाके में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। चांदनी चौक इलाके में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

शोभायात्रा को ध्यान में रखकर दिल्ली पुलिस के करीब 2000 जवानों को तैनात किया गया है। हौज काजी आने वाली सड़कों को पुलिस बैरिकेड्स लगाकर बंद किया गया है। किसी भी वाहन को एक किलोमीटर पहले से ही नहीं आने दिया जा रहा है। दुर्गा मंदिर में भारी सुरक्षा के बीच प्रतिमाओं की पुनर्स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। वहीं हौज काजी इलाके में अमन कमेटी ने भंडारे का आयोजन किया है।

बता दें कि 30 जून की रात कुछ अराजक तत्वों ने दुर्गा मंदिर में तोड़फोड़ की थी। जिसके बाद इलाके में तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी। हालांकि विवाद शांत होने के बाद ये तय किया गया कि 9 जुलाई को मंदिर के मूर्तियों की फिर से प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और इसमें अमन कमेटी ने मुसलमानों से निर्माण में भाग लेने की बात कही थी। 

पिछले सप्ताह हौज काजी इलाके में पार्किंग को लेकर मामूली विवाद में हुई मारपीट ने सांप्रदायिक तनाव का रूप ले लिया था। इसमें दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए थे और इलाके में तनाव का माहौल पैदा हो गया था। इस दौरान मंदिर को भी नुकसान पहुंचा था। हालात को काबू में करने के लिए भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी। दिल्ली पुलिस ने ड्रोन से भी निगरानी की थी। बाद में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक को तलब कर उनसे इस मामले में रिपोर्ट भी मांगी थी।

कमेंट करें
95W8b