दिल्ली की हवा में सांस लेना है जानलेवा, इन 10 घरेलू नुस्खों से रखें पाएं राहत

दिल्ली की हवा में सांस लेना है जानलेवा, इन 10 घरेलू नुस्खों से रखें पाएं राहत

डिजिटल डेस्क । दिल्ली में चारों ओर प्रदूषण के धुंध की चादर फैली हुई है। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) ने  दिल्ली को दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषित जगहों में शुमार किया है। दिल्ली की हवा की क्वालिटी हर ढलते दिन के साथ खराब होती जा रही है। दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर पहले से ज्यादा बढ़ गया है।ऐसे में दिल्ली की प्रदूषित हवा में सांस लेना लोगों की जान के लिए आफत बन गया है। ये जहरीली हवा लोगों की सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा रही है। इस जहरीली हवा से लोगों में अस्थमा, सांस  संबंधी बीमारी, दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। एक स्टडी की रिपोर्ट में वाय प्रदूषण का संबंध डिप्रेशन से भी बताया गया है। यानी वायु प्रदूषण से लोगों की सेहत ही नहीं, बल्कि मानसिक स्थिति भी प्रभावित होती है। ऐसे में वायु प्रदूषण से खुद को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। हम आपको कुछ खास घरेलु उपाय बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप इस जहरीली हवा से खुद को सुरक्षित रख सकेंगे, आइए जानें कैसे।

 

नीम

वायु प्रदूषण से सुरक्षित रखने के लिए नीम बहुत कारगर साबित होता है। इसके लिए पानी में नीम की पत्तियां उबाल लें और इसी पानी से मुंह और बाल धोएं। नीम का पानी त्वचा पर होने वाले वायु प्रदूषण के प्रभाव को रोकता है। हफ्ते में कम से कम दो बार 3 से 4 नीम की पत्तियों का सेवन भी जरूर करें। इससे ब्लड और लिंफेटिक टिश्यू प्यूरीफाई होते हैं। 

 

अनार का जूस पींए

वायु प्रदूषण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए अनार का जूस पी सकते हैं। अनार खून को साफ करता है और दिल संबंधी होने वाले खतरे को कम करता है। 


अदरक

अदरक फेफड़ों को डीटाक्सफाइ करने में मददगार साबित होता है। अदरक में पाए जाने वाले कंपाउंड फेफड़ों के फंक्शन को बेहतर बनाते हैं. अदरक के सेवन से सांस की नली को प्रदूषण से नुकसान नहीं पहुंचता है। साथ ही इससे फेफड़ें भी सुरक्षित रहते हैं। अदरक फेफड़ों के कैंसर को रोकने में भी फायदेमंद साबित होता है। वायु प्रदूषण के कहर से बचने के लिए आप रोजाना अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं या फिर खाने में भी अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एक गिलास पानी में 5-6 तुलसी की पत्तियां, अदरक और गुड़ डालकर 5 मिनट तक उबालकर पीलें। इससे आपकी इम्युनिटी पावर मजबूत होगी और आप वायु प्रदूषण से होने वाली समस्याओं से बचें रहेंगे। 


हल्दी वाला दूध

हल्दी बच्चों और बड़ों दोनों के लिए फायदेमंद होती है। हल्दी का सेवन कई बीमारियों के साथ प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से भी सुरक्षित रखता है। प्रदूषण से सुरक्षित रहने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करें। इसके लिए एक गिलास दूध लें. इसमें कुछ बूंदें देसी घी की डालें, थोड़ी अदरक डालें, 3-4 तुलसी की पत्तियां, 1 लौंग और थोड़ी हल्दी डालकर 5 मिनट तक पकाएं। गर्म दूध को गिलास में निकालने के बाद इसमें शहद मिलाकर पीएं। इससे वायु प्रदूषण असर आपकी सेहत पर नहीं पड़ेगा। 

 

नींबू का रस

नींबू का रस फेफड़ों को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाता है। वायु प्रदूषण से होने वाले फेफड़ों के इंफेकशन और अस्थमा में नींबू पानी के सेवन से फायदा पहुंचता है। नींबू के रस में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। 

 

तुलसी

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि घर में तुलसी का पेड़ जरूर लगाना चाहिए। ये हवा में मौजूद गंदगी को एब्सोर्ब करता है। इसके साथ ही तुलसी का जूस  या पानी में तुलसी की पत्तियां उबाल कर पीएं। इससे  सांस की नली साफ होती है और अस्थमा या सांस संबंधी समस्याएं होने का खतरा कम होता है।

 

घर का खाना खाएं

कोशिश करें कि प्रदूषण के समय घर का खाना ही खाएं। घर के खाने में मौजूद हल्दी, अदरक, अजवाइन मौजूद होते हैं, जिनके सेवन से शरीर प्रदूषण के प्रभाव से सुरक्षित रहता है। 

स्टीम

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, पानी में कुछ बूंदें पुदीने के तेल की डालकर उस पानी से 4 से 5 मिनट तक, दिन में दो बार स्टीम लेने से वयु प्रदूषण के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

 

अरंडी का तेल

ये तेल फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये साइनस से जुखाम तक कई बीमरियों से सुरक्षित रखता है। वायु प्रदूषण से फेफड़ों को सुरक्षित रखने के लिए गर्म पानी में 5 से 10 बूंदें अरंडी के तेल की डालकर स्टीम लें। इससे काफी फायदा होगा।

Created On :   9 Nov 2018 5:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story