दुनिया की सबसे महंगी जगहों में शुमार दिल्ली का खान मार्केट, मिली 24 वीं रैंक

Delhis Khan Market is the 24th most expensive place in the world
दुनिया की सबसे महंगी जगहों में शुमार दिल्ली का खान मार्केट, मिली 24 वीं रैंक
दुनिया की सबसे महंगी जगहों में शुमार दिल्ली का खान मार्केट, मिली 24 वीं रैंक

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। दिल्ली भारत की राजधानी हैं ये सभी जानते हैं। दुनिया भर के टूरिस्ट्स जब भारत आते हैं, तो यहां जरूर आते हैं। ये राजधानी होने के साथ-साथ शॉपिंग के लिए भी अच्छी जगह मानी जाती है, क्योंकि यहां का हर एक मार्केट काफी फेमस हैं, लेकिन यहां मौजूद देश का सबसे महंगा खान मार्केट अब दुनिया की 24वीं सबसे महंगी जगहों में शुमार हो गया है। इसके पहले 2016 की लिस्ट में खान मार्केट को 28वीं रैंक दी गई थी। कुशमैन एंड वेकफील्ड की रिपोर्ट के मुताबिक यहां दुकान का किराया 1,250 रुपए प्रति वर्गफुट है। वहीं एशिया में खान मार्केट इस मामले में 11वें नंबर पर है। इस सूची में न्यूयॉर्क का अपर फिफ्थ एवेन्यू पहले नंबर एक पर काबिज है। वहीं हॉन्ग कॉन्ग का कॉजवे-बे दूसरे और लंदन का बॉन्ड स्ट्रीट तीसरे स्थान पर है। कुशमैन एंड वेकफील्ड अपने सर्वे में 66 देशों को शामिल किया था और इन देशों की भी 400 रिटेल जगहों का आकलन किया गया। 

खान मार्केट में क्या है खास?

-खान मार्केट का नाम अब्दुल गफ्फार खान के नाम पर रखा गया है। 

-यहां खाने-पीने से लेकर ड्रेस, किचन आइटम्स, जूते आदि की कई बड़ी-बड़ी शॉप्स हैं। इस मार्केट में 154 दुकानें और 74 फ्लैट्स हैं। 

-सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, क्रिकेटर विराट कोहली, हरभजन सिंह, शाहरुख खान, अक्षय कुमार समेत कई सलेब्स शॉपिंग के लिए आ चुके हैं।

- खान मार्केट की गिनती पॉश मार्केट्स में की जाती है। यही वजह है कि 2010 में इस मार्केट को दुनिया की 21 सबसे महंगी रीटेल हाई स्ट्रीट मार्केट में शामिल होने का मौका मिला था।

-खाने-पीने से लेकर ड्रेस और किचन आइटम्स की भी यहां काफी वैरायटी होगी। आप यहां से बुक्स और दूसरी स्टेशनरी भी खरीद सकते हैं।

-ब्रांडेड शोरुम्स की यहां भरमार है। आपको नाइकी, रीबॉक, बेनेटन, गुडअर्थ जैसे नामी ब्रैंड्स के स्टोर मिल जाएंगे। वहीं, हार्डवेयर और इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की भी लंबी रेंज हैं।

-शहर के कई फेमस रेस्तरां यहां मौजूद हैं, जहां आप टेस्टी फूड एंजॉय कर सकते हैं। इनमें सलीम्स कबाब, चाचास कबाब व मोमोज वगैरह शामिल हैं।


 

Created On :   16 Nov 2017 8:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story