MP में नगर निगम की बेवसाइट हैक कर 'कश्मीर आजादी की मांग'

Demand of Kashmir independence by hacking the katni municipal website
MP में नगर निगम की बेवसाइट हैक कर 'कश्मीर आजादी की मांग'
MP में नगर निगम की बेवसाइट हैक कर 'कश्मीर आजादी की मांग'

डिजिटल डेस्क, कटनी। कटनी नगर निगम की बेवसाइट हैक किए जाने से जहां शहर सहित प्रशासनिक अमले में हड़कंप की स्थिति बन गई है। बेवसाइट को हैक करते हुए हैकर्स द्वारा दिए गए संदेश में खुद को कश्मीरी मुस्लिम बताते हुए कश्मीर की आजादी की मांग की गई है। बेवसाइट को हैक करने वाले ने अपना परिचय भट-रईस टीम क्रिमिनल के रूप में बेवसाइट पर दिया है।

पुलिस में नहीं की शिकायत

वहीं दूसरी ओर नगर निगम के आला अधिकारी देर शाम तक इस बात से अनजान बने रहे। यहां तक कि नगर निगम प्रशासन द्वारा आधिकारिक बेवसाइट को हैक किए जाने की कोई शिकायत पुलिस में नहीं की गई। मीडिया के द्वारा मामला उठाए जाने के बाद एसपी द्वारा इस मामले को संज्ञान में लेते हुए सायबर सैल को अलर्ट करते हुए इसकी जांच के आदेश दिए गए।

आयुक्त से लेकर जनप्रतिनिधि बेखबर

जहां एक ओर नगर निगम की अधिकारिक बेवसाइट के होम पेज को हैक कर कश्मीर की आजादी से संबंधित हैरान कर देने वाले संदेश को हैकर्स द्वारा पोस्ट किया गया है। वहीं दूसरी ओर इतने संवेदनशील मुद्दे पर भी आयुक्त, महापौर सहित जिम्मेदार अधिकारी व प्रतिनिधि पूरे दिन बेखबर रहे। यह बेवसाइट करीब चार दिन से हैक थी। जिसे ननि ने देर शाम बंद कर दिया। बेवसाइट को किसी आतंकवादी ग्रुप द्वारा हैक किया गया है या फिर किसी शरारती तत्व द्वारा यह शरारत की गई है। यह जांच का विषय है।

साइबर सेल के पास नहीं है टूल

जिला पुलिस की साइबर सेल के पास किसी भी बेवसाइट को हैक किए जाने के बाद उसके संबंध में जानकारी जुटाने की दक्षता तथा टूल उपलब्ध नहीं है। जानकारी के अनुसार किसी ई-मेल को हैक किए जाने के संबंध में तो जिले का साइबर सेल पतासाजी कर पाने में सक्षम है लेकिन बेवसाइट को हैक किए जाने को लेकर जिला पुलिस का साइबर सेल टूल की अनुपलब्धता के चलते असमर्थ बताया जा रहा है।

एसपी अतुल सिंह ने कहा कि नगर निगम द्वारा उनकी अधिकारिक बेवसाइट को हैक किए जाने की कोई आधिकारिक सूचना व शिकायत नहीं की गई है। जिससे मैं इसकी पुष्टि नहीं कर सकता। हालांकि मीडिया से जानकारी लगने के बाद इसकी जांच करने के निर्देश साइबर सेल को दिए गए हैं।

Created On :   3 Aug 2017 7:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story