देना, विजया और बैंक ऑफ बड़ौदा का होगा विलय, बनेगा तीसरा सबसे बड़ा बैंक

Dena, Vijaya, Bank of Baroda to merge to form India’s 3rd largest bank
देना, विजया और बैंक ऑफ बड़ौदा का होगा विलय, बनेगा तीसरा सबसे बड़ा बैंक
देना, विजया और बैंक ऑफ बड़ौदा का होगा विलय, बनेगा तीसरा सबसे बड़ा बैंक
हाईलाइट
  • विजया बैंक
  • देना बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का विलय कर देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक अस्तित्व में आएगा।
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को तीन सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा की है।
  • वित्त मंत्री ने भरोसा दिलाया कि विलय के बाद तीनों बैंकों में कार्यरत किसी भी कर्मचारी पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को तीन सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा की है। विजया बैंक, देना बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का विलय कर देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक अब अस्तित्व में आएगा। जेटली ने कहा कि बैंकिंग व्यवस्था को पहले से ज्यादा मजबूत और टिकाऊ बनाने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है। वित्त मंत्री ने भरोसा दिलाया कि विलय के बाद तीनों बैंकों में कार्यरत कर्मचारी किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होंगे।  

अरुण जेटली ने कहा, बैंकों का एकीकरण हमारे एजेंडे में था और इस दिशा में हम पहले भी कदम उठा चुके हैं। अब तीन बैंकों के विलय से यह देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। जेटली ने कहा कई बैंक नॉन परफॉर्मिंग एसेट (NPA) के चलते नाजुक स्थिति में है। 

वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने कहा, विलय प्रस्ताव पर तीनों बैंकों के निदेशक मंडल विचार करेंगे। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के हितों तथा ब्रैंड इक्विटी का संरक्षण किया जाएगा। कुमार ने कहा कि देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का पूंजी समर्थन सुनिश्चित किया जाएगा। तीनों बैंक विलय के बाद स्वतंत्र रूप से काम करते रहेंगे। इस दौरान राजीव कुमार ने बैंकिंग क्षेत्र में सुधार की जरुरत बताई। उन्होंने कहा कि सरकार बैंकों की पूंजी की जरूरतों का ध्यान रख रही है। उन्होंने कहा, NPA की जो समस्या बैंक झेल रहे हैं वो दोबारा न आए इसके लिए सरकार गंभीर कदम उठा रही है। 

विलय के फायदों की बात करें तो तीसरा बड़ा बैंक बनने के बाद तीनों बैंकों के नेटवर्क्स एक हो जाएंगे, डिपॉजिट्स पर लागत कम होगी और सब्सिडियरीज में सामंजस्य होगा। आर्थिक पैमानों पर यह मजबूत प्रतिस्पर्धी बैंक होगा। तीनों बैंकों को फिनैकल सीबीएस प्लैटफॉर्म पर लाया जाएगा। इतना ही नहीं नए बैंक को पूंजी दी जाएगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा की अभी देश में 5502, विजया बैंक की 2129 और देना बैंक की 1858 ब्रांच है। विलय के बाद नए बैंक की 9489 ब्रांच हो जाएंगी। कर्मचारियों की बात करें तो बैंक ऑफ बड़ोदा में 56361, विजय बैंक में 15874 और देना बैंक में 13440 कर्मचारी हैं। यानी नए बैंक में कुल कर्मचारी 85675 हो जाएंगे।  

बता दें कि पिछले साल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सहयोगी बैंकों का एसबीआई में विलय किया जा चुका है। दरअसल, सरकार का मानना है कि कुछ बैंकों का संचालन लागत फायदे से कम है। इसलिए ऐसे बैंकों का विलय कर दिया जाए। बैंकों के विलय को लेकर सरकार में शीर्ष स्तर पर और बैंकों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के स्तर पर लगातार विचार-विमर्श चल रहा था। इसी क्रम में सोमवार को सरकार ने इन तीनों बैंकों के विलय का ऐलान कर दिया।

Created On :   17 Sep 2018 2:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story