comScore

भारत का कड़ा विरोध, चीन की मदद से पाक सिंधू नदी पर बनाएगा बांध

July 27th, 2017 15:24 IST
भारत का कड़ा विरोध, चीन की मदद से पाक सिंधू नदी पर बनाएगा बांध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. भारत के कड़े विरोध के बावजूद पाकिस्तान चीन की मदद से सिंधु नदी पर मेगा डैम प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है. इस बात की जानकारी पाकिस्तान के योजना मंत्री अहसान इकबाल ने दी. ये प्रोजेक्ट गिलगित बाल्टिस्तान (PoK) इलाके में शूरू होगा. इस डैम को बनाने की तैयारी पाकिस्तान कई सालों से कर रहा है. लेकिन भारत के विरोध के चलते पाक को किसी भी इंटरनेशनल इंस्टीट्यूशन से फाइनेंशियल मदद नहीं मिल पा रही थी.

नवाज शरीफ के योजना मंत्री ने एक इंटरव्यू में बताया कि, चीन इस प्रोजेक्ट के लिए फंडिंग करेगा. चीन और पाकिस्तान के इंजीनियर मिलकर इसे पूरा करेंगे. उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट अगले साल जुलाई में शुरू हो सकता है और इस मेगा डैम के पूरा होने में 10 साल लगेंगे. पाकिस्तान ने इस डैम की प्लानिंग करने के बाद वर्ल्ड बैंक को अप्रोच किया था मगर वर्ल्ड बैंक ने उसके ऑफर को स्वीकार नहीं किया. वहीं एशियन डेवलपमेंट बैंक ने भी उनकी 14 बिलियन डॉलर की मांग को नकार दिया था.

इस प्रोजक्ट से पाकिस्तान में बिजली की कमी से जुझ रहा है. इस प्रोजेक्ट से पाक को करीब 4500 मेगावाट बिजली मिलेगी. चूंकि भारत इस प्रोजेक्ट के खिलाफ है. ऐसे में पाकिस्तान के इस कदम से फिर दोनों देशों में तनाव बढ़ सकता है.

कमेंट करें
UgvjW