comScore
Dainik Bhaskar Hindi

कार्पोरेट कंपनियों की मदद से राज्य के 750 गावों की बदली तस्वीर, इसे और बढ़ाना है : सीएम फडणवीस

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 06th, 2018 00:42 IST

978
0
0
कार्पोरेट कंपनियों की मदद से राज्य के 750 गावों की बदली तस्वीर, इसे और बढ़ाना है : सीएम फडणवीस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि महाराष्ट्र ग्राम सामाजिक परिवर्तन फाउंडेशन के माध्यम से 22 जिलों के 750 गांवों में ग्राम विकास को गति मिल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली बार सरकार और कॉर्पोरेट कंपनियों के एकत्रित प्रयास से बड़े पैमाने पर विकास कार्य हो रहा है।

बुधवार को यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान में फाउंडेशन नियामक परिषद की चौथी बैठक हुई। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि फाउंडेशन के माध्यम से 385 ग्राम परिवर्तकों ने 22 जिलों के 750 गांवों में विकास कार्यों को पहुंचाने में योगदान दिया। फाउंडेशन को आगामी समय में 10 हजार गांवों तक पहुंचने का लक्ष्य रखना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को उपज का उचित कीमत दिलाने के लिए सरकार की मदद के लिए निजी संस्थाओं को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि पानी का इस्तेमाल संभलकर करने के लिए लोगों को जागरूक करना समय की जरूरत है। 

इस दौरान उद्योगपति रतन टाटा ने कहा कि ग्रामीण महाराष्ट्र का चेहरा बदल रहा है। स्वच्छता, सभी को घर, जलापूर्ति के क्षेत्र में फाउंडेशन के माध्यम से बेहतर काम हो रहा है। बैठक के दौरान नियामक परिषद के सदस्यों ने ग्रामीण इलाकों के विकास, कृषि उपज को बाजार से जोड़ने की मांग रखी। इससे पहले रायगड, यवतमाल, वर्धा, अमरावती, गडचिरोली के जिलाधिकारी और जिला परिषद के सीईओ ने फाउंडेशन के माध्यम से ग्राम परिवर्तन की जानकारी दी।

बता दें कि इस अभियान में लगभग 18 कॉर्पोरेट कंपनियों की भागीदारी से ग्रामीण इलाकों में पक्के घर, किसानों की आय दोगुनी करने, शौचालय निर्माण, शुद्ध पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, ऊर्जा और कौशल्य विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम हो रहा है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें