MP: देवास में भीषण गर्मी और प्यास से आठ हिरणों की मौत

Dewas 8 deers dead in Khategaon due to excessive heat and lack of water
MP: देवास में भीषण गर्मी और प्यास से आठ हिरणों की मौत
MP: देवास में भीषण गर्मी और प्यास से आठ हिरणों की मौत

डिजिटल डेस्क, देवास। भीषण गर्मी और पानी की कमी से लोगों के अलावा जानवरों का जीना भी मुश्किल हो गया है। मध्यप्रदेश के देवास जिले में हिरणों की मौत से आसपास के इलाकों सहित वन विभाग में हड़कंप मच गया है। बुधवार को जिले के खातेगांव इलाके में आठ हिरणों के शव पड़े मिले। बताया गया कि तेज गर्मी और प्यास से इन हिरणों की मौत हुई है। फिलहाल मामले को लेकर वन विभाग ने जांच शुरू कर दी है। 

 

 

दरअसल ये मामला खातेगांव क्षेत्र के पाड़ियादेह गांव का है। यहां ग्रामीणों ने बुधवार सुबह खेतों में हिरणों के शव देखे, जिसके बाद हड़कंप मच गया। ग्रामीणों ने तत्काल घटना की जानकारी वन विभाग को दी। सूचना मिलते ही वन विभाग के कुछ कर्मचारी मौके पर पहुंचे और हिरणों के शवों का पंचनामा बनाकर उन्हें अपने कब्जे में लिया। बाद में वनकर्मियों ने पोस्टमार्टम के लिए हिरणों के शवों को सन्नोद स्थित नर्सरी पहुंचा दिया। 

 


पशु चिकित्सकों ने हीट स्ट्रोक को हिरणों की मौत का कारण बताया है। जानकारी के अनुसार मरने वालों हिरणों में चार नर और चार मादा हिरण शामिल थे। हालांकि ये भी कहा जा रहा है कि जंगल में पानी की कमी है, इसलिए प्यास से हिरणों की मौत हो रही है। जंगल में पानी की व्यवस्था नहीं होने की वजह से जंगली जानवर ग्रामीण क्षेत्रों में भी पहुंच रहे हैं। 

 

 

हिरणों की मौत के बाद से ग्रामीणों में भी दहशत का माहौल है। फिलहाल वन विभाग के कर्मचारियों ने सन्नोद नर्सरी में ही मृत हिरणों का अंतिम संस्कार कर दिया है,वहीं मामले की जांच भी शुरू कर दी है।  

Created On :   31 May 2018 2:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story