comScore
Dainik Bhaskar Hindi

सिर पर है बड़ा कर्ज या नहीं मिल रहा उधार दिया पैसा, अपनाएं ये उपाय

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 04th, 2018 13:50 IST

2.1k
0
0
सिर पर है बड़ा कर्ज या नहीं मिल रहा उधार दिया पैसा, अपनाएं ये उपाय

डिजिटल डेस्क । कहीं आपका धन किसी के पास अटका हुआ तो नही है? यदि हां तो कुछ उपाय बता रहे हैं, जो आपको आपके अटके हुए धन को पुन: प्राप्त करने में आप की सहायता कर सकते हैं। अगर आपका धन अटका हुआ है तो घबराएं नहीं, पढ़ें अटका हुआ धन प्राप्त करने के उपाय और जानें कैसे आप अपना धन पुन: प्राप्त कर सकते हैं। हमारे जीवन में कई बार ऐसी परिस्थितियां बन जाती हैं जिससे कि उधारी में दिया धन डूबने, रुकने या फिर अटकने की नौबत आ जाती है। ऐसे में अटका हुआ धन पाना कठिन हो जाता है और हम उसको लेकर बहुत परेशान हो जाते हैं, रातों की नींद तक उड़ जाती है और दिन का सुकून तक खो जाता है। धन अटकने पर आपके मन में कई तरह के प्रश्न आते होंगे। 

जैसे- 

अटका हुआ धन वापस प्राप्त करने के उपाय क्या हैं? 
अटका धन कैसे पाया जाए? धन वापस पाने के उपाय क्या हैं? 
रुका हुआ धन प्राप्ति के उपाय क्या है? इत्यादि। 

इसलिए अटका हुआ धन निकालने के उपाय हमारे लिए बहुत आवश्यक हो जाते हैं। इसके साथ ही यदि आपने किसी व्यक्ति को धन उधार दिया हैं और वो उस उधारी को चुकाने के लिए आनाकानी कर रहा है तो हम आपको अपना धन वापस पाने के बहुत ही सरल उपाय बताने जा रहे हैं।

पहला उपाय :-

शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी की प्रतिमा के आगे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और उस दीपक पर सरसों के कुछ दाने, 2 लौंग और एक कपूर डालें। फिर वहीं बैठकर तीन बार बजरंग बाण का पाठ करें। फिर हनुमान जी से अटके हुये धन को प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें। अब दीपक में से 2 चम्मच तेल निकालें और उसका काजल बनाएं। अब किसी कोमल वस्त्र पर उस व्यक्ति का नाम लिखें जिसको आपने धन दिया है। अब इस कपड़े की बाती बनाएं। आटे के दीपक में तिल का तेल डाल कर इस बत्ती को पुनः हनुमान जी के सामने जलाएँ और दोबारा 5 बार बजरंग बाण का पाठ करें। अटका हुआ धन आपको मिल जाएगा।

दूसरा उपाय:-

दो राजा कौड़ी यह किसी भी पूजा की दुकान पर मिल जाएगी उस व्यक्ति के घर के सामने डाल दें जिसको आपने धन उधार दिया है। इस टोटके से वह आपको आपके पैसे वापस कर देगा। यह अटका हुआ धन पाने का बहुत आसान उपाय है।

तीसरा उपाय:-

ऐसा माना जाता है कि पीली कौड़ी माँ लक्ष्मी जी का प्रतिनिधित्व करती है। इसलिए पाँच पीली कौड़ी पूजा के स्थान पर रख दें। इससे आपका फंसा हुआ धन वापस आने लगेगा।

चौथा उपाय:-

शुक्रवार के दिन कपूर जलाकर उसका काजल बना लें। अब एक भोजपत्र पर उस व्यक्ति का नाम लिखें जिसको आपने धन दिया है। अब इस भोजपत्र पर सात बार थपकी देकर इसे अपनी तिजोरी में दबाकर रख लें। इस उपाय से आपका रुका हुआ धन वापस आने लगेगा।

पांचवा उपाय:- 

11 लौंग, 11 साबुत नमक की डली को नीले कपड़े में बांध दें और उस व्यक्ति का ध्यान करते हुए रात्रि 10 बजे के आस-पास किसी चौराहे पर जाकर चुपचाप इसे रख कर आ जाए। ऐसा करने से उधार दिया हुआ धन वापिस मिलने लगेगा। यह अटका हुआ धन प्राप्ति का सरल उपाय है।

छठवा उपाय:-

- मंगल एवं बुधवार को उधारी का लेनदेन न करें। शास्त्रों में ऐसा कहा जाता है कि मंगलवार को कभी कर्ज नहीं लेना चाहिए। इस दिन कर्ज लेने वाला व्यक्ति सदा कर्ज के बोझ तले दबा रहता है। वहीं बुधवार के दिन कभी उधार नहीं देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन दी गई उधारी के वापस आने के योग कम होते हैं।

- ज्योतिष शास्त्र में फंसा हुआ धन प्राप्त करने के उपाय के तहत विस्तृत उल्लेख है। परंतु इससे पहले हम आपको ज़रुरी बिंदुओं को बताना सही समझते हैं। यदि आपकी 
कुंडली में गुरु एवं शुक्र ग्रह मजबूत हैं तो आपके रुके हुए धन के वापस आने के योग हैं। इसके विपरीत यदि कुंडली में मंगल, शनि एवं राहु अशुभ हों तो आपको धन हानि होगी। 

- कुंडली में दशम भाव हमारे कर्म का और नवम भाव भाग्य का होता है। वहीं ग्यारहवां भाव लाभ का और दूसरा भाव हमारे द्वारा कमाए गए धन का होता है। 
जन्म कुंडली में छठे, आठवें और बारहवें भाव के स्वामी कुंडली में हावी हों तो धन हानि, कर्ज और धन चोरी होने का सामना करना पड़ता है इसलिए किसी भी ज्योतिषीय उपाय को अपनाने से पूर्व किसी ज्योतिष के ज्ञानी को इन भावों को अवश्य दिखाएं।

- अटके हुए धन को वापस पाने के ज्योतिषीय उपाय कुंडली में शुक्र व गुरु को मजबूत करें कुंडली में द्वितीय, नवम, दशम एवं एकादश भाव एवं इनके स्वामी को मजबूत करें कुडली में शनि, राहु एवं मंगल यदि अशुभ भाव में हैं तो उनकी शांति का उपाय करें।

- पितृ दोष निवारण के उपाय करें सम्पूर्ण विधि विधान के साथ श्रीयंत्र को स्थापित करें। नियमानुसार महालक्ष्मी यंत्र को स्थापित करें व्यापार वृद्धि यंत्र को स्थापित करें। पूजा विधि के अनुसार श्री धन वर्षा यंत्र को स्थापित करें गणेश लक्ष्मी रुद्राक्ष धारण करें।

- कुबेर यंत्र की आराधना कर श्रीसूक्त का पाठ करें। अटका हुआ धन प्राप्त करने का मंत्र वैदिक मंत्रों में शक्ति होती है। अतः अटके हुए धन को प्राप्ति के लिए निम्न मंत्र का जप करें।

“ॐ क्रीं कृष्णाय नमः” 

ये कृष्ण बीज मंत्र का जाप करने से अटका हुआ धन वापस आता है।

अष्टदलोपरिवेष्टित लिंगं, सर्वसमुद्भवकारण लिंगं। 
अष्टदरिद्रविनाशित लिंगं, तत्प्रणमामि सदाशिव लिंगं॥

भावार्थ:- 

आठों दलों में मान्य, एवं आठों प्रकार के दरिद्रता का नाश करने वाले सदाशिव 
सभी प्रकार के सृजन के परम कारण हैं- आप सदाशिव लिंगम को प्रणाम।

“ॐ आदित्याय नमः”

इस मंत्र का जाप करने से पूर्व स्नान करें और तांबे के पात्र में जल भरें और उसमें लाल मिर्च के 11 बीज डालें और फिर सूर्यदेव को यह जल अर्पण करें और धन वापसी की प्रार्थना करें।

वास्तु के अनुसार अटका हुआ धन वापस प्राप्ति के लिए उपाय

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में उत्तरी दिशा में भगवान कुबेर का स्थान होता है। इसलिए इस दिशा में धन की तिजोरी होनी चाहिए। इसके अलावा इस दिशा में कुबेर यंत्र अथवा माँ लक्ष्मी व कुबेर देव की मूर्ति रखने से भी आपका रुका हुआ धन वापस आएगा। फेंग्शुई वास्तु के अनुसार दक्षिण-पूर्व दिशा को धन का कोना माना जाता है। घर की इस दिशा में हरे-भरे पौधों को लगाना चाहिए। इस दिशा को हरा रखने से जीवन में धन का आगमन होता है। ये अटका हुआ धन प्राप्त करने का बहुत कारगर उपाय है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें