10 दिनों से बंद है डायलसिस यूनिट, मशीन बिगड़ने से अन्य शहरों में जा रहे मरीज

Dialysis unit machine damaged out since 10 days, patients running in other cities
10 दिनों से बंद है डायलसिस यूनिट, मशीन बिगड़ने से अन्य शहरों में जा रहे मरीज
10 दिनों से बंद है डायलसिस यूनिट, मशीन बिगड़ने से अन्य शहरों में जा रहे मरीज

डिडिटल डेस्क, उमरिया। करीब 6 लाख की आबादी वाले उमरिया जिले में रोगियों की सुविधा के लिए जिला अस्पताल में लगभग 3 वर्ष पूर्व किडनी की बीमारियों से राहत दिलाने डायलसिस की सुविधा प्रदान की गई थी। लेकिन वर्तमान में करीब 10 दिनों से यह सुविधा मशीन हैंग होने से बंद पड़ी है और कमरे में ताला बंद है। रोगी जबलपुर जैसे अन्य जिलों में जाकर भारी भरकम राशि व्यय कर डायलसिस करा रहे हैं।

बताया गया कि वर्तमान में यहां डायलसिस के लगभग 15 रोगी हैं। जिन्हें हर महीने डायलसिस की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इन रोगियों के लिए वर्तमान में समस्या उत्पन्न हो गई है। ज्ञातव्य है कि प्रदेश सरकार शासकीय अस्पतालों में नि:शुल्क उपचार सुविधा के लिए व्यवस्थाएं दे रहा है, 40 तरह की पैथालाजी जांचे नि:शुल्क कर दी गईं हैं। डायलसिस की सुविधा दी जा रही है। कैंसर का उपचार किया जा रहा है। इसके बावजूद स्थानीय अमले की उदासीनता के कारण रोगियों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिला स्वास्थ्य विभाग अभी तक डायलसिस की स्थिति में सुधार लाने कोई उपाय नहीं कर सका है। जिला अस्पताल की उपचार व्यवस्था  कितनी सुचारु और सुदृढ़ है यह इसी से ज्ञात होता है।

डायलसिस की मशीन नहीं सुधरी
बताया गया कि मशीन हैंग कर रही है, उसके सुधार के लिए बाहर से इंजीनियर बुलवाना पड़ेगा। अभी तक इंजीनियर टेक्नीशियन मशीन सुधारने नहीं आए हैं। इसके अलावा कुछ रोगियों ने बताया कि यहां इस समय न टेक्नीशियन हैं और न डाक्टर हैं। बाहर से डाक्टर आकर डायलसिस करते थे। अभी तक यहां कोई व्यवस्था नहीं की गई है। मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोग मजबूरन इलाज के लिए शहर के बाहर जाने को मजबूर हैं।

इनका कहना है
मशीन सुधरवाने के लिए इंजीनियर बुलवाए गए हैं। शीघ्र ही मशीन चालू हो जाएगी और रोगियों की सुविधा प्रारंभ हो जाएगी। 
डॉ.एसआर कानस्कर, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल

Created On :   27 July 2018 8:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story