तानाशाह किम जोंग की बिगड़ी तबियत, चलने के लिए ले रहा फोल्डिंग चेयर का सहारा

Dictator Kim Jong-his poor health, Unable to walk without resort
तानाशाह किम जोंग की बिगड़ी तबियत, चलने के लिए ले रहा फोल्डिंग चेयर का सहारा
तानाशाह किम जोंग की बिगड़ी तबियत, चलने के लिए ले रहा फोल्डिंग चेयर का सहारा

डिजिटल डेसक,सिओल। अमेरिक से लेकर यूनाइटेड नेशन (UN) को हिला देने वाले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तबियत नासाज चल रही है। इस बात का अंदाजा हाल ही में आई तस्वीरों से लगाया जा रहा है, जिनमें किम का वजन काफी बढ़ा हुआ लग रहा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक किम को चलने में काफी दिक्कत हो रही थी। ये कयास इसलिए भी तेज हो गए हैं, क्योंकि उत्तर कोरिया ने बीते 2 महीने में कोई भी बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च नहीं किया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक किम की तबियत खराब है इसलिए देश ने मिसाइल टेस्टिंग का काम रोक दिया है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ लगातार जुबानी जंग करने, दो बार जापान के ऊपर से मिसाइल लॉन्च करने और अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को तेजी से बढ़ाने वाले किम जोंग-उन ने बीते 60 दिनों से चुप बैठा है।

33 साल के किम अपनी पत्नी के साथ कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स की फैक्ट्री पहुंचे थे, तो वो ठीक से चल नहीं पा रहे थे और उन्हें बार-बार फोल्डिंग चेयर की जरूरत पड़ रही थी। इसके अलावा जब किम जूते की फैक्ट्री में पहुंचे तो वो पसीने से लथपथ दिखे। गौरतलब है कि इसी साल सितंबर की शुरुआत में उत्तर कोरिया ने अपने छठे और सबसे शक्तिशाली परमाणु बम का परीक्षण किया था, जिसके बाद से वह अमेरिका, जापान सहित कई देशों के निशाने पर है। अमेरिका के प्रस्ताव पर तो संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर कई कड़े प्रतिबंध तक लगा दिए हैं।

डेली स्टार का दावा है कि किम जोंग गठिया, डायबीटीज़, दिल की बीमारी और हाइपरटेंशन से जूझ रहे हैं। तीन साल पहले कुछ जासूसों ने एक रिपोर्ट तैयार की थी, जिसमें कहा गया था कि उत्तर कोरिया का नेता बनने के बाद से किम का 40 किलो वजन बढ़ा है। साल 2011 में किम जोंग-इल की दिल का दौरा पड़ने से निधन के बाद उनके बेटे किम जोंग-उन को देश की सत्ता दी गई थी। तभी से दक्षिण कोरियाई एजेंसियां दावा करती आई हैं कि किम जोंग उन नींद की बीमारी से जूझ रहे हैं। दक्षिण कोरिया की सत्ताधारी पार्टी की सदस्य ली चोल-वू के मुताबिक, "किम सेना सहित, अपनी शक्ति के किसी भी संभावित खतरों करीबी नजर बनाए रखता है। इतना ही नहीं वह अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमेशा जुनून में रहता है।

Created On :   20 Nov 2017 10:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story