Fuel Price: डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन गिरावट, पेट्राल दो दिन बाद स्थिर 

Diesel prices fall for fourth day in a row, Petrol stabilizes after two days
Fuel Price: डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन गिरावट, पेट्राल दो दिन बाद स्थिर 
Fuel Price: डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन गिरावट, पेट्राल दो दिन बाद स्थिर 
हाईलाइट
  • इस माह पेट्रोल 1 रुपए से अधिक और डीजल करीब 1 रुपए सस्ता हुआ
  • पेट्रोल की कीमत लगातार दो दिन गिरावट के बाद स्थिर हो गई है
  • सोमवार को पेट्रोल 7 पैसे और डीजल 8 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आने वाली नरमी का असर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में साफ दिखाई देता है। इस माह ब्रेंट क्रूड का दाम इस महीने अब तक सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा गिरावट है। कच्चे तेल के दाम में आई इस गिरावट के चलते अगस्त में पेट्रोल जहां 1 रुपए से अधिक सस्ता हुआ है, वहीं डीजल की कीमत में भी करीब  रुपए की कटौती हुई है। 

आज 7 पैसे टूटा डीजल
बात करें आज की तो मंगलवार (20 अगस्त) सुबह भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने एक बार फिर डीजल के दाम में 7 पैसे तक की कटौती कर दी है। हालांकि पेट्रोल की कीमत ​देशभर में पुराने स्तर पर स्थिर हैं। आपको बता दें कि इससे पहले सोमवार (19 अगस्त) को पेट्रोल में 7 पैसे और डीजल में 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई थी। क्या हैं महानगरों में पेट्रोल डीजल के आज के दाम आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.84 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.50 रुपए चुकाना होंगे। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.54 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.62 रुपए प्रति लीटर है। 

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 7 पैसे गिरकर 65.11 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.26 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.49 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 68.8 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

इतना गिरा क्रूड का भाव 
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस महीने कच्चे तेल में आई नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आई है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 31 जुलाई को 65.17 डॉलर प्रति बैरल था, जबकि बीते कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंट क्रूड का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध 58.64 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। इस प्रकार ब्रेंट क्रूड के भाव में इस महीने अब तक सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट आई है।

वहीं, दिल्ली में 31 जुलाई को पेट्रोल 72.86 रुपए प्रति लीटर था, जो सोमवार को घटकर 71.84 रुपए लीटर हो गया। वहीं डीजल का भाव दिल्ली में 31 जुलाई को 66 रुपए प्रति लीटर था, जो आज मंगलवार को घटकर 65.11 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

Created On :   20 Aug 2019 4:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story