अब खेत की मेढ़ पर रोपे जाएंगे विविध प्रजातियों के पौधे, सरकार देगी किसानों को अनुदान

Different types of plants are going to sow on rams of farm field
अब खेत की मेढ़ पर रोपे जाएंगे विविध प्रजातियों के पौधे, सरकार देगी किसानों को अनुदान
अब खेत की मेढ़ पर रोपे जाएंगे विविध प्रजातियों के पौधे, सरकार देगी किसानों को अनुदान

डिजिटल डेस्क, अमरावती। अमरावती व मोर्शी तहसील के सभी किसानों के खेतों की मेढ़ पर आम, चीकू, सीताफल, नीलगीरी, जामुन, सागौन समेत विविध प्रजातियों के पौधे दिए जाएंगे। सामाजिक वनीकरण विभाग की ओर से किसानों को पौधे अल्प दर में दिए जाएंगे। वहीं किसानों द्वारा इन पौधों को अपने खेत की मेढ़ पर लगाने के बाद तीन वर्षों तक देखरेख का जिम्मा दिया गया है। इस योजना का लाभ पाने वाले किसानों के बैंक खाते में शत-प्रतिशत अनुदान जमा कराया जाएगा। यह योजना सामाजिक वनीकरण विभाग के विभागीय अधिकारी पी.डी. मसराम, एसएस सुपे के मार्गदर्शन में चलायी जा रही है।

रोपवाटिका में विविध प्रजाति के पौधों का रोपण
तहसील के पिंपलखुटा लहान गांव में सामाजिक वनीकरण विभाग की ओर से चलायी जा रही रोपवाटिका में विविध पौधे तैयार किए गए हैं। जिसके चलते यहां पर 4 लाख 50 हजार पौधों की निर्मिती की गई है। इस संबंध में वनक्षेत्रपाल अधिकारी एसएस सुपे ने बताया कि सामाजिक वनीकरण विभाग की ओर से जुलाई माह में पौधे तैयार किए जाते है।

सबसे पहले छोटी प्लास्टिक की पन्नी में 18 माह तक बीज प्रत्यारोपण कराया जाता है। बीज को पौधे में परावर्तित होने के लिए जमीन में वह रोपित किया जाता है। इसके लिए 9 माह का अवधि लगता है। पिंपलखुटा की रोपवाटिका में विविध प्रजातियों के पौधों को तैयार करने  में सामाजिक वनीकरण के अधिकारी सुपे, वनपाल वी.बी. देशमुख, संजय पाचपोर, अनिल चौधरी, नीलिमा साबले, पूजा राऊत, ऋषिकेश देशमुख, सागर डोंगरे, गौरव साबले समेत अन्य प्रयासरत है।

तलवेल में जगह-जगह रोपे पौधे
समीपस्थ तलवेल में राज्य सरकार की ओर से चलाए जा रहे 13 करोड़ पौधारोपण अभियान को सर्वत्र अच्छा प्रतिसाद दिया जा रहा है। इस अभियान का शुभारंभ विगत 1 जुलाई से हुआ है। जिसके तहत तलवेल में जगह-जगह विविध प्रजाति के पौधे रोपित किए गए। इस समय प्रहार के हर्षद काले, सरपंच किमदेव खुराड़े, उपसरपंच अश्विन उल्हे, किरण भोकसे, सामाजिक वनीकरण के मुंदेकर, समेत ग्रामवासी मौजूद थे।
 

Created On :   5 July 2018 10:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story