डिजिटल क्लास रूम बनाने सरकार को भेजी जाएगी टीचर्स की लिस्ट

Digital class room teacher list send to government
डिजिटल क्लास रूम बनाने सरकार को भेजी जाएगी टीचर्स की लिस्ट
डिजिटल क्लास रूम बनाने सरकार को भेजी जाएगी टीचर्स की लिस्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मनपा स्कूलों में घटती स्टूडेंट्स की संख्या के कारण कई टीचर अतिरिक्त हो गए हैं। मनपा ऐसे अतिरिक्त  टीचर्स की लिस्ट शिक्षकों की सरकार को भेजकर उनके समायोजन में तेजी लाने की अपील करेगी। शिक्षा से जुड़े मसलों का संज्ञान लेने के लिए मनपा ने डॉ. पंजाबराव देशमुख स्मृति सभाग में विशेष बैठक का आयोजन किया। जिसमें सभापति प्रो. दिलीप दिवे ने मुख्याध्यापकों को स्कूलों में सुविधाएं चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए। स्वच्छता, बिजली-पानी, शालेय जैसी सुविधाओं के लिए उन्होंने जोन सहायक आयुक्त को पत्र देने को कहा। चेतावनी भी दी कि, स्कूलों में सुविधाएं नहीं होने पर मुख्याध्यापक को जिम्मेदार माना जाएगा।

इन मुद्दों पर भी चर्चा

बैठक में मनपा स्कूलों में स्टूडेंट की संख्या बढ़ाने के प्रयासों पर भी चर्चा हुई। मनपा के क्रीड़ा विभाग द्वारा हर वर्ष ली जाने वाली ‘वंदेमातरम्’ गायन स्पर्धा में शामिल होने के लिए शहर की प्रत्येक स्कूल को पत्र भेजने के निर्देश भी प्रो. दिवे ने दिए।md उन्होंने साफ किया कि, स्कूल के साहित्य, इमारत निर्माण, छोटे मोटे कामों पर सीधे रकम खर्च करने की जगह पहले समिति में उस विषय को रखकर मंजूरी लेनी होगी। शहर में बीते दिनों स्कूल के पोषण आहार में शिकायतें मिलीं। भोजन की गुणवत्ता सुधारने की दृष्टि से यह तय किया गया कि, शिक्षा समिति सदस्य और अन्न व औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी मिलकर ठेकेदार संस्था के किचन का निरीक्षण कर गुणवत्ता की जांच करेंगे। शालेय पोषण आहार अधिकारी गौतम गेडाम के अनुसार निरीक्षण में  देखा जाएगा कि, नियमानुसार किचन चल रहे है या नहीं।

‘डिजिटाइजेशन’ पर होगा जोर

मनपा ने बीते वर्ष 144 शिक्षकों को डिजिटल प्रशिक्षण दिया था। अब मनपा की प्रत्येक स्कूल में डिजिटल क्लास रूम तैयार करने की तैयारी की जा रही है। प्रो. दिवे ने संबंधित पदाधिकारियों को इस दिशा में प्रस्ताव तैयार करने  के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि, निधि की उपलब्धता  के अनुसार पहले चरण में करीब 10 स्कूलों का डिजिटाइजेशन किया जाएगा। उन्होंने प्रशिक्षित शिक्षकों की भी जानकारी मंगवाई है। इस बैठक में उपसभापति प्रमोद तभाने, सदस्य सुष्मा चौधरी  प्रमिला मंथरानी, उपायुक्त राजेश मोहिते, शिक्षणाधिकारी प्रीति मिश्रीकोटकर, सहायक शिक्षणाधिकारी कुसुम चापलेकर, सहायक कार्यक्रम अधिकारी दिनेश चौलीवार, क्रीड़ा निरीक्षक नरेश चौधरी, विनय बगले, शालेय पोषण आहार अधिकारी गौतम गेडाम उपस्थित थे।
 

Created On :   31 July 2019 8:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story