comScore

डिजिटल इंडिया की नई वेबसाइट, कटनी से हुई शुरू

August 02nd, 2019 16:47 IST
डिजिटल इंडिया की नई वेबसाइट, कटनी से हुई शुरू

डिजिटल डेस्क, कटनी। कटनी के खाते में एक उपलब्धि और जुड़ गई। डिजिटल इंडिया की नई वेबसाइट पूरे प्रदेश में एक साथ लांच की गई। इसके पहले केवल दो जिलों सिहोर और कटनी में ही यह बेवसाइट तैयार हो पाई थी। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र की पहल पर एक भारत एक थीम (वन इंडिया) के तहत सबसे पहले सिहोर जिले में वेबसाइट डेवलप की गई, इसके बाद कटनी में शुरूआत हुई। कटनी के जिला विज्ञान सूचना केन्द्र के प्रबंधक प्रफुल्ल श्रीवास्तव ने बताया कि सिहोर के जिला प्रबंधक संजय जोशी के साथ डेढ़ माह पहले एचटीटीपीएस://कटनी डॉट एनआईसी डॉट इन में जिले की विभागीय योजनाओं, सम्पर्क जानकारी, भौगोलिक आर्थिक स्थिति, उत्पादन, प्रशासनिक संरचना, जनसंख्या, जिले का मानचित्र एवं अधिकारियों की जानकारी एक क्लिक में प्राप्त की जा सकती है। प्रदेश के दो जिलों में बेवसाइट के सफलतापूर्वक संचालन के बाद इसे प्रदेश के शेष 49 जिलों में भी डेवलप करने की जिम्मेदार सिहोर एवं कटनी के एनआईसी प्रभारियों को दी। प्रदेश के अन्य जिलों के एनआईसी प्रभारियों को ट्रेनिंग देकर बेवसाइट शुरू की गई। 31 जुलाई से प्रदेश के सभी 51 जिलों में यह बेवसाइट प्रारंभ हो चुकी है।

दृष्टिबाधित भी कर सकेंगे उपयोग

श्रीवास्तव के अनुसार नई वेबसाइट की खास बात यह है कि इसका दृष्टिबाधित दिव्यांग भी आसानी से उपयोग कर सकेंगे। बेवसाइट पर स्क्रीन रीडर की सहायता से दृष्टिबाधित यूजर को आवाज के माध्यम से जानकारी पढ़ने में आसानी होगी। इस वेबसाइट को हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा में शासकीय गाइड लाइन में तैयार किया गया है।

31 पंचायत सचिवों ने नहीं किया ज्वाइन

पंचायतराज संचालनालय भोपाल की स्थांतरण नीति के तहत जिले के 39 ग्राम पंचायत सचिवों के प्रशासनिक स्तर पर तबादला आदेश जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में जारी किए गए थे। 26 दिन बीतने के बाद भी स्थानांतरित सचिवों ने संबंधित ग्राम पंचायतों में ज्वाइनिंग नहीं दी है। जबकि आदेश में ही स्पष्ट निर्देश दिए थे कि सभी स्थानांतरित सचिवों को दो दिन के भीतर नए पदस्थापना स्थल पर कार्यभार ग्रहण करना है। प्रभारी मंत्री के अनुमोदन के पश्चात मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने 5 जुलाई को 14 पंचायत सचिवों के स्वैच्छिक एवं 39 के प्रशासनिक स्थानांतरण आदेश की सूची जारी की थी। 

कमेंट करें
FaYBv