comScore

गुजरात में मिला डायनासोर का अंडा, मचा हड़कंप

September 06th, 2018 15:58 IST

डिजिटल डेस्क, महीसागर। धरती के सबसे बड़े जीव कहे जाने वाले डायनासोर वैसे तो करोड़ों साल पहले ही इस धरती से विलुप्त हो चुके हैं। इसके बाद भी कहीं कहीं उनके जमीन में दबे अवशेष बरामद हो जाते हैं। इसी क्रम में गुजरात के महीसागर जिले में डायनासोर का एक अंडा मिलने की खबर प्रकाश में आई है। स्थानीय लोगों का दावा है कि मवाडा गांव से करीब 10 किलोमीटर दूर डायनासोर का ये दूसरा अंडा मिला है। इससे पहले शनिवार को भी गांव में एक जगह खुदाई के दौरान डायनासोर का अंडा मिला था।

आग की तरह फैली खबर

स्थानीय लोगों ने अंडे को अधिकारियों को सौंप दिया है, अधिकारियों ने बताया कि अंडे को जल्द जांच के लिए जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) डिपार्टमेंट को भेजा जाएगा। बता दें कि महीसागर जिले के बालासिनोर राययोली को दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर हैचरी के रूप में जाना जाता है। रविवार को एक बार फिर डायनासोर का अंडा मिलने की खबर आग की तरह फैल गई है। महीसागर जिले में मिलने वाला डायनासोर का अंडा टूटा हुआ है। प्रयोगशाला में इस बात की जांच की जाएगी कि यह अंडा वास्तविक है या नहीं?

घर की नींव की खुदाई के दौरान मिला अंडा

जानकारी के अनुसार, डायनासोर का अंडा मिलने की जानकारी के बाद रविवार को राययोली जीवाश्म पार्क के संरक्षण के वकील आलिया सुल्ताना बाबी ने उस जगह का दौरा किया, जहां से यह अंडा मिला था। सुल्ताना बाबी ने कहा कि घर की नींव की खुदाई के दौरान यह अंडा पाया गया। हालांकि दुनिया की सबसे बड़ी प्रजाति का यह जीव अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन आज भी डायनासोर से जुड़े किस्से-कहानियां सभी के जेहन में एक कौतूहल पैदा कर देती है।

कमेंट करें
kYnFS